scorecardresearch
 

Indian Railways: शिमला जाने वाले यात्रियों को रेलवे का तोहफा, इस रूट पर मिलेगी रेल मोटर कार सेवा

भारतीय रेलवे ने शिमला जाने वाले यात्रियों को नई सौगात दी है. यहां अब पर्यटकों को रेल मोटर कार की सुविधा दी जाएगी. इससे पर्यटन का विकास होगा. इससे पहले भी रेलवे ने कई रूट्स पर नई ट्रेनों का संचालन किया है.

शिमला से कालका के रूट पर शुरू हुई रेल मोटर कार सेवा (फोटो साभार: ट्विटर) शिमला से कालका के रूट पर शुरू हुई रेल मोटर कार सेवा (फोटो साभार: ट्विटर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारतीय रेलवे ने शुरू की रेल मोटर कार सेवा
  • शिमला से कालका जाने वाले यात्रियों को होगा लाभ
  • कम समय में तय होगी शिमला से कालका की दूरी

भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ट्रेनें चला रहा है. रेलवे ने अलग-अलग रूट्स पर कई ट्रेन सेवाएं शुरू की है. इसी बीच बर्फ का आनंद लेने के लिए शिमला जाने वाले यात्रियों को भी रेलवे ने नई सौगात दी है. यहां अब पर्यटकों को रेल मोटर कार की सुविधा दी जाएगी. 

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए बताया कि कालका-शिमला मार्ग पर पर्यटकों की सुविधा और पर्वतीय यात्रा का आनंद लेने के लिए रेल मोटर कार की सुविधा शुरू की जा रही है. उन्होंने अपने ट्वीट में आगे बताया कि इससे वैश्विक धरोहर माने जाने वाले इस मार्ग पर सफर करने का आकर्षण बढ़ेगा और क्षेत्र में पर्यटन का विकास होगा.

गौरतलब है कि रेल मोटरकार चलने से कालका से शिमला के बीच की दूरी चार घंटे में पूरी होगी. वहीं बाकी गाड़ियों से इसके लिए पांच घंटे लगते हैं.

बिहार को भी रेलवे की सौगात
हाल ही में भारतीय रेलवे ने यहां 26 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू किया है. बिहार में कई  मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेनें शुरूआत की जा रही है. राज्य में  समस्तीपुर, राजगीर, फतुहा,  दानापुर, बक्सर और पटना समेत कई जगहों के लिए मेमू पैसेंजर ट्रेनें चलाई जा रही है. 

पूर्व मध्य रेलवे ने इसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा था कि 8 मार्च से अगली सूचना तक 13 जोड़ी ऐसी ट्रेनें चलाई जाएंगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें