scorecardresearch
 

Indian Railways: वेटिंग लिस्ट की टेंशन दूर करेगी रेलवे की ये योजना, ऐसे आसान होगा सफर

भारतीय रेलवे ने लंबी वेटिंग लिस्ट से परेशान यात्रियों की टेंशन दूर करने के लिए क्लोन ट्रेन चलाने का फैसला किया है. रेलवे की क्लोन ट्रेन में वो ही यात्री सफर कर सकेंगे जिनको अपने गंतव्य तक जाने के लिए वेटिंग टिकट मिलेगा.

X
Indian Railways to start clone Train (फाइल फोटो) Indian Railways to start clone Train (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जल्द खत्म होगी ट्रेन के वेटिंग लिस्ट की झंझट
  • क्लोन ट्रेन चलने से यात्रियों को मिलेगी सीट
  • रेलवे 12 सितंबर से चलाएगा नई स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन की वेटिंग लिस्ट की झंझंट से यात्रियों को छुटकारा दिलाने की योजना बनाई है. ट्रेन में टिकट बुक (Ticket Booking) कराने से पहले अब वेटिंग लिस्ट की टेंशन लेने की जरूरत नहीं होगी. भारतीय रेलवे ने कंफर्म सीट देने का प्लान तैयार कर लिया है, जिससे वेटिंग टिकट होने पर भी यात्रियों को ट्रेन में सीट मिल सकेगी.

रेलवे ने बनाई क्लोन ट्रेन चलाने की योजना
भारतीय रेलवे ने लंबी वेटिंग लिस्ट से परेशान यात्रियों की टेंशन दूर करने के लिए क्लोन ट्रेन चलाने का फैसला किया है. रेलवे की क्लोन ट्रेन में वो ही यात्री सफर कर सकेंगे जिनको अपने गंतव्य तक जाने के लिए वेटिंग टिकट मिलेगा. क्लोन ट्रेन की योजना से वेटिंग टिकट में सीट कंफर्म ना होने की चिंता खत्म हो जाएगी.

कैसी होगी क्लोन ट्रेन?
क्लोन ट्रेन अन्य स्पेशल ट्रेनों की तरह ही होगी. रेलवे ने इसे क्लोन ट्रेन (Clone Train) नाम इसलिए दिया है, क्योंकि इस ट्रेन का नंबर भी वो ही होगा जिस ट्रेन में आपका टिकट वेटिंग में है. हालांकि, क्लोन ट्रेनों की गति तेज होगी और ट्रेनों का ठहराव सीमित स्टेशनों पर होगा. क्लोन ट्रेनों में 3 श्रेणी के AC कोच को प्राथमिकता दी जाएगी. 

कैसे चलेगी क्लोन ट्रेन
क्लोन ट्रेनें (Clone Trains) उन मार्गों पर चलाने का प्लान है, जहां मौजूदा ट्रेन में वेटिंग लिस्ट बहुत लंबी है. मौजूदा चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों में अगर वेटिंग लिस्ट बहुत ज्यादा हो जाएगी तो ऐसे हालत में एक और ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी. हालांकि, क्लोन ट्रेन मुख्‍य ट्रेन के प्रस्थान के करीब एक घंटे बाद चलेगी. क्लोन ट्रेनें भी मुख्य ट्रेन वाले रूट और प्‍लेटफॉर्म से चलेंगी. इससे उन यात्रियों को सुविधा मिलेगी जिनके पास वेटिंग टिकट होगा. 

कौन कर सकेगा सफर?
रेलवे की क्लोन ट्रेन में वो यात्री सफर कर सकेंगे जिनके टिकट की वेटिंग लिस्ट लंबी है. उदाहरण के तौर पर समझें तो बिहार से दिल्ली आने वाली सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में अगर ज्यादा वेटिंग लिस्ट होती है तो रेलवे उसके प्रस्थान करने के एक घंटे या कुछ देर बाद उसी नंबर की एक और ट्रेन दिल्ली के लिए चलाएगा. जिसमें बिहार सम्पूर्ण क्रांति के वेटिंग लिस्ट टिकट वाले यात्रियों को यात्रा का मौका मिलेगा.

12 सितंबर से चलेंगी 80 नई ट्रेनें
भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 40 जोड़ी यानी 80 नई स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाएगा. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के अनुसार 12 सितंबर से चलने जा रही 80 नई ट्रेनों के लिए 10 सितंबर से रिजर्वेशन शुरू होगा. ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें