scorecardresearch
 

कोरोना पर सार्क देशों की वर्चुअल मीटिंग, भारत ने PAK को भेजा न्योता

कोरोना पर सार्क देशों की होने वाली वर्चुअल बैठक के लिए भारत ने पाकिस्तान को न्योता भेजा है. इस बैठक सार्क देशों के हेल्थ सेक्रेटरी स्तर के अफसर शामिल होंगे.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कल होगी सार्क देशों की वर्चुअल मीटिंग
  • हेल्थ सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी होंगे शामिल

कोरोना पर सार्क देशों की कल होने वाली वर्चुअल बैठक के लिए भारत ने पाकिस्तान को न्योता भेजा है. इस बैठक सार्क देशों के हेल्थ सेक्रेटरी स्तर के अफसर शामिल होंगे. इस बैठक में कोरोना के मैनेजमेंट, महामारी के दौरान उठाए गए कदमों और आपसी सहयोग के बारे में चर्चा की जाएगी. हालांकि, पिछले बैठक में पाकिस्तान ने किनारा कर लिया था.

इससे पहले सितंबर महीने में इस बीच गुरुवार को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों के विदेश मंत्रियों बैठक हुई थी. भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया था. वहीं, पाकिस्तान की ओर से भी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शामिल हुए थे.

बैठक में भारत ने पाकिस्तान के सामने आतंकवाद का मुद्दा उठाया था. साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह भी कहा था कि सार्क के सामने तीन सबसे बड़ी चुनौतियां सीमापार से आतंकवाद, व्यापार में बाधा, कनेक्टिविटी में रुकावट हैं जिनका समाधान किया जाना चाहिए. 

अप्रैल में हुई बैठक में शामिल नहीं हुआ था पाकिस्तान
पिछले साल अप्रैल में कोरोना को लेकर सार्क देशों की बैठक हुई थी. इस चर्चा में पाकिस्तान शामिल नहीं हुआ, पाकिस्तान ने इसका कारण बैठक को भारत के द्वारा होस्ट किया जाना बताया. 

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी बयान में कहा गया है, ‘पाकिस्तान SAARC का अहम हिस्सा रहा है, कोरोना वायरस जैसी मुश्किल की घड़ी में इस संगठनको एक साथ लड़ाई ल़ड़नी चाहिए. बुधवार को जो चर्चा हुई, उसमें सार्क सेक्रेटरिएट की ओर से कोई शामिल नहीं था यही कारण रहा कि पाकिस्तान इसका हिस्सा नहीं बना.'

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें