scorecardresearch
 

भारत को मिले 2 और मिराज 2000, बालाकोट एयरस्ट्राइक में दिखा था इस लड़ाकू विमान का जलवा

फ्रांस ने भारत के लड़ाकू विमान बेड़े में दो और एयरक्राफ्ट दिए हैं. फ्रांस से दो सेकंड हैंड मिराज 2000 लड़ाकू विमान हाल में में मध्य प्रदेश के ग्वालियर पहुंचे हैं.  सरकारी सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि ये हमारे मिराज बेड़े को और ताकत देगा.

Mirage 2000 Aircraft Mirage 2000 Aircraft
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बालाकोट एयरस्ट्राइक में दिखा था मिराज का जलवा
  • फ्रांस ने भारत को दिए 2 एयरक्राफ्ट

पिछले कुछ समय से भारत-चीन के सीमा पर जारी विवाद के बीच फ्रांस ने भारत के लड़ाकू विमान बेड़े में दो और एयरक्राफ्ट दिए हैं. फ्रांस से दो सेकंड हैंड मिराज 2000 लड़ाकू विमान हाल में में मध्य प्रदेश के ग्वालियर पहुंचे हैं. सरकारी सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि ये हमारे मिराज बेड़े को और ताकत देगा. साथ ही बीते 40 सालों में दुर्घटना में खोए हमारे विमानों की भरपाई करेगा.

यूज किए जा रहे हटाए गए विमानों के स्पेयर पार्ट्स

उन्होंने बताया कि भारतीय वायु सेना हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड और फ्रैंच दसॉल्ट के साथ कड़ी मेहनत करके अपने विमानों को अपग्रेड कर रहा है. भारतीय वायुसेना के पास इसमें के 51 विमान है और वह 2011 से इनके अपग्रेड का बेहतरीन उपयोग करने की कोशिश कर रही है ताकि विमान बेडे़ को और मजबूत किया जा सके. सेना ने हाल ही में हटाए गए विमानों के स्पेयर पार्ट्स का उपयोग शुरू कर दिया है.

बालाकोट ऑपरेशन में दिखा था मिराज का शानदार प्रदर्शन

गौरतलब है कि साल 2019 के बालाकोट एयरस्ट्राइक ऑपरेशन में सेना के 35 साल पुराने मिराज बेड़े ने शानदार प्रदर्शन किया था. अब इन विमानों का अपग्रेड जारी है. कहा जा रहा है कि इन सेंकड हैंड एयरक्राफ्ट्स को 300 स्पेयर पार्ट्स की जरूरत है. फ्रांस के लिए ये विमान पुराने और बेकार हो गए हैं.  कुल 24 विमानों में से 13 इंजन और एयरफ्रेम के साथ सही स्थिति में हैं और सर्विसिंग के बाद उड़ाए जा सकते हैं. वहीं बाकी के 11  विमान फ्यूल टैंक और इजैक्शिन सीट के साथ कुछ हद तक ठीक हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×