scorecardresearch
 

पंडित नेहरू की जयंती आज, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, राहुल गांधी ने किया याद

पीएम मोदी ने ट्वीट कर देश के पहले प्रधानमंत्री को ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है. पीएम मोदी ने लिखा है, "देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू को उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि."

X
पंडित जवाहर लाल नेहरू (फाइल फोटो) पंडित जवाहर लाल नेहरू (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि
  • अपनी मृत्यु तक पीएम रहे थे नेहरू
  • पहले पीएम को याद कर रहा देश

आजादी के बाद देश की बागडोर संभालने वाले पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज जयंती है. देश आज अपने पहले प्रधानमंत्री को याद कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरू को याद किया है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर देश के पहले प्रधानमंत्री को ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है, "देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू को उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि."

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर पंडित नेहरू को याद किया है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि भारत अपने पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती मना रहा है. पंडित नेहरू को विशाल दूरदर्शी सोच वाला बताते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि उन्होंने भाईचारे, समतावाद और आधुनिक दृष्टिकोण के साथ देश की नींव रखी. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने लिखा है कि इस मूल्यों के संरक्षण के लिए हमें प्रयास करना चाहिए.

गौरतलब है कि पंडित नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था. पंडित नेहरू को बच्चों से अधिक लगाव था. बच्चे उन्हें चाचा नेहरू पुकारते थे. इसे देखते हुए पंडित नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. साल 1964 में पंडित नेहरू के निधन के बाद उनकी जयंती के दिन ही बाल दिवस मनाया जाने लगा.

देखें: आजतक LIVE TV

पंडित नेहरू के निधन से पहले देश में बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था. पंडित नेहरू ने साल 1947 में देश की आजादी के बाद पहले प्रधानमंत्री के रूप में देश की शीर्ष सत्ता की बागडोर संभाली थी. वे साल 1964 में अपनी मृत्यु तक, यानी 17 साल तक पीएम पद पर काबिज रहे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें