scorecardresearch
 

PM मोदी को रबी की फसल नहीं पता, किसान का क्या भला करेंगे: सुरजेवाला

पीएम मोदी ने गेहूं, धान, दलहन और तिलहन को रबी की फसल बताया. इस पर कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- पीटीआई) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रबी पर बढ़ाया एमएसपी
  • कांग्रेस का पीएम पर निशाना
  • सुरजेवाला ने किया ट्वीट

केंद्र की मोदी सरकार ने जहां कृषि से संबंधित बिल राज्यसभा में पास करवा लिए हैं तो वहीं रबी की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में भी इजाफा कर दिया है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस साल रबी पर किसानों को 1 लाख 13 हजार करोड़ रुपये एमएसपी पर दिया गया है. हालांकि रबी की फसलों को लेकर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है.

दरअसल, बिहार में नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए पीएम मोदी ने गेहूं, धान, दलहन और तिलहन को रबी की फसल बताया. इस पर कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने धान का रबी की फसल के रूप में उल्लेख किया है. पीएम नहीं जानते हैं कि यह खरीफ की फसल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, 'इस साल कोरोना संक्रमण के दौरान भी रबी सीजन में किसानों से गेहूं की रिकॉर्ड खरीद की गई है. इस साल रबी में गेहूं, धान, दलहन और तिलहन को मिलाकर किसानों को 1 लाख 13 हजार करोड़ रुपये एमएसपी पर दिया गया है. ये राशि भी पिछले साल के मुकाबले 30 प्रतिशत से ज्यादा है.'

सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए कहा, 'देश की त्रासदी यही है! जब देश के प्रधानमंत्री को ही ये पता नहीं कि धान (चावल) खरीफ फसल है, रबी नहीं. जब प्रधानमंत्री को ही ये पता नहीं कि अरहर (दलहन) खरीफ फसल है, रबी नहीं. किसान का भला आप क्या खाक करेंगे? इसीलिए तो- नीम हकीम, खतराए जान!' रणदीप सिंह सुरजेवाला का कहना है कि जिस देश के प्रधानमंत्री को धान और गेहूं का अंतर नहीं पता, रबी और खरीफ का अंतर नहीं पता, वो किसान का भला क्या करेगा.

एमएसपी बढ़ाया

वहीं मोदी कैबिनेट ने रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में एमएसपी बढ़ाने की घोषणा की. तोमर ने कहा कि इस कदम से हम स्पष्ट संदेश भेजना चाहते हैं कि सरकार द्वारा एमएसपी को हटाया नहीं गया है. वहीं 6 रबी फसलों पर एमएसपी बढ़ाया गया है. इनमें गेंहू में 50 रुपये, चना में 225 रुपये, मसूर में 300 रुपये, सरसों में 225 रुपये, जौ में 75 रुपये और कुसुम में 112 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें