scorecardresearch
 

Corona in mumbai:मुंबई में Corona की स्पीड पर ब्रेक लेकिन दूसरे राज्यों की रफ्तार ने डराया

देश में कोरोना के मामले अभी भी तेज गति से बढ़ रहे हैं. मुंबई में रफ्तार पर ब्रेक जरूर लगा है लेकिन दूसरे राज्यों में अभी भी तेजी देखने को मिल रही है. यूपी से लेकर पंजाब तक, कई राज्यों में स्थिति विस्फोटक बनी हुई है.

देश में कोरोना का कहर जारी देश में कोरोना का कहर जारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी में कोरोना की डराने वाली रफ्तार, केस 11 हजार पार
  • पंजाब-बंगाल में भी स्थिति विस्फोटक, संक्रमण दर ज्यादा
  • राजधानी दिल्ली के लिए आने वाले 5 दिन अहम

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कुछ राज्यों में अगर मामूली गिरावट आती है तो दूसरे राज्यों में मामले कई गुना बढ़ जाते हैं, ऐसा ट्रेंड भी देखने को मिल रहा है. इस वजह से संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा लगातार एक लाख के पार चल रहा है. अभी इस समय दिल्ली, यूपी, कर्नाटक, बंगाल में स्थिति सबसे ज्यादा विस्फोटक दिखाई पड़ती है.

मुंबई की स्थिति में सुधार 

मुंबई की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से लगातार मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले 24 घंटे में मुंबई में कोरोना के 11647  मामले सामने आए हैं, यहां दो कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है. पॉजिटिविटी रेट घटकर 19 फीसदी पर पहुंचा है. पहले यह 23 फीसदी था. लेकिन मुंबई में टेस्टिंग की संख्या को लेकर विवाद देखने को मिल रहा है. मामले कम नजर आ रहे हैं, हालांकि पहले की तुलना में टेस्टिंग भी कम कर दी गई है. 

महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स का कहना है कि महाराष्ट्र के लिए यह सप्ताह काफी अहम रहने वाला है. अगर मामले ऐसे ही कम होते रहे तो ये अच्छा संकेत माना जाएगा.  

दिल्ली में संक्रमण दर ज्यादा

राजधानी दिल्ली की बात करें तो वहां मामले अभी भी फुल स्पीड से बढ़ रहे हैं. संक्रमण दर भी चिंता का विषय बनी हुई है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 21,259 नए मामले सामने आए हैं. पॉजिटिविटी रेट 25.65% दर्ज की गई है. 5 मई के बाद सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है. इस दौरान 23 लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है. ऐसे में दिल्ली में की स्थिति अभी भी विस्फोटक है और आने वाले पांच दिनों को काफी निर्णायक माना जा रहा है.

यूपी की रफ्तार ने डराया

चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना का प्रकोप जारी है. यूपी में पिछले 24 घंटे में 11089 नए मामले दर्ज किए गए हैं. यहां सक्रिय मामलों की संख्या 44466 तक पहुंच चुकी है. 24 घंटे में कुल 205309 सैंपलों की जांच की गई. यूपी में पॉजिटिविटी रेट 1.85% है. पिछले कुछ दिनों में यूपी के मामलों में तेज बढ़ोतरी देखने को मिली है.

कर्नाटक में हालात विस्फोटक

कर्नाटक में भी मामले अचानक से काफी ज्यादा हो गए हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो कर्नाटक में  कोरोना के 14,473 नए मामले दर्ज किए गए हैं. यहां बल्लोर में 10,800 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में पॉजिटिविटी रेट 10.30% है. सक्रिय मामलों की संख्या 73,260 है.  पश्चिम बंगाल की स्थिति भी टेंशन बढ़ाने वाली दिख रही है. वहां पर टेस्टिंग भी थोड़ी कम है और मामले उससे कही ज्यादा सामने आ रहे हैं. बंगाल में 21,098 कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं. यहां पॉजिटिविटी रेट 32.35% है. वहीं कोलकाता में 6,565 नए मामले सामने आए हैं. 

दूसरे राज्यों की बात करें तो गुजरात में कोरोना के 7476 मामले दर्ज किए गए हैं. पिछले 24 घंटे में 3 मौतें यहां दर्ज की गई हैं. वहीं पंजाब में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,593 नए मामले दर्ज किए गए हैं. यहां 9 कोरोना संक्रमितों की मौत होने की खबर है. पंजाब में एक्टिव केस 23,235 हैं. वहीं आज की पॉजिटिविटी रेट 18.64% है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×