scorecardresearch
 

Bikaner-Guwahati Express Accident: PM मोदी के दूसरे कार्यकाल का पहला रेल हादसा, पढ़ें बंगाल एक्सीडेंट का अपडेट

Bikaner Guwahati Express Accident: बीकानेर से गुवाहाटी जा रही बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की 12 बोगियां गुरुवार को पटरी से उतर गईं. इस रेल हादसे में अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है. 36 लोग घायल हैं जिनका इलाज जारी है.

बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस गुरुवार शाम 5 बजे पटरी से उतर गई. (फोटो-PTI) बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस गुरुवार शाम 5 बजे पटरी से उतर गई. (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बंगाल के जलपाईगुड़ी में हुआ था हादसा
  • हादसे के वक्त 1,053 यात्री सवार थे

Bikaner Guwahati Express Accident: देश में गुरुवार को एक बड़ा रेल हादसा हुआ. इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई. 34 महीने बाद ये पहला रेल हादसा था जिसमें लोगों की मौत हुई है. इससे पहले आखिरी बार मार्च 2019 में रेल हादसे में लोगों की मौत हुई थी.

दरअसल, राजस्थान के बीकानेर से असम के गुवाहाटी जा रही बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की 12 बोगियां गुरुवार को पटरी से उतर गईं. हादसा पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में दोमोहानी के पास हुआ. इस हादसे में अब तक 9 लोगों की मौत हुई है. 

इस हादसे में अब भी 36 घायल हैं जिनका इलाज जारी है. नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) के प्रवक्ता गुनीत कौर ने न्यूज एजेंसी को बताया कि घायलों में से 23 का इलाज जलपाईगुड़ी के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में हो रहा है. 6 लोग नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज और 7 मैनागुड़ी रूरल अस्पताल में भर्ती हैं.

ये भी पढ़ें-- जलपाईगुड़ी ट्रेन हादसे ने दहलाया, पहले भी होते रहे हैं ऐसे खौफनाक रेल हादसे

मार्च 2019 के बाद किसी रेल हादसे में मौत

देश में 34 महीने बाद कोई रेल हादसा हुआ है जिसमें किसी की मौत हुई है. इससे पहले 22 मार्च 2019 को रेल हादसे में मौत हुई थी. 12 फरवरी 2021 को तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में इसकी जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि 22 मार्च 2019 के बाद कोई ऐसा रेल हादसा नहीं हुआ, जिसमें किसी की मौत हुई हो.

हादसे के वक्त हजार से ज्यादा यात्री थे

- बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस मंगलवार रात 1 बजकर 45 मिनट पर बीकानेर से रवाना हुई थी. इसे शुक्रवार सुबह साढ़े 8 बजे गुवाहाटी स्टेशन पहुंचना था. 

- NFR की ओर से जारी बयान के मुताबिक, गुरुवार शाम 5 बजे ट्रेन की 12 बोगियां पटरी से उतर गईं. हादसे के वक्त इसमें 1,053 यात्री सवार थे. इस हादसे के बाद गुवाहाटी आने वाले 290 यात्रियों को स्पेशल ट्रेन से रवाना किया गया.

- हादसे के बाद रेलवे ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही घायलों को 1 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. जिन्हें इस हादसे में चोट आई है, उन्हें 25 हजार रुपये मिलेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×