scorecardresearch
 

असम: दो कोरोना वेरिएंट से एक साथ संक्रमित हुई लेडी डॉक्टर, भारत में पहला ऐसा मामला!

असम के डिब्रूगढ़ जिले में ICMR-RMRC के नोडर अधिकारी डॉ विश्वज्योति बोरकाकोटि ने एक महिला डॉक्टर के दो कोरोना वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि की है. वह इसे भारत का पहला ऐसा मामला मान रहे हैं.

कोरोना के दो वेरिएंट से एक साथ संक्रमित हुई महिला (सांकेतिक फोटो) कोरोना के दो वेरिएंट से एक साथ संक्रमित हुई महिला (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • असम में कोरोना के दो वेरिएंट से एक साथ संक्रमित हुई महिला
  • यह भारत का ऐसा पहला मामला हो सकता है

कोरोना वायरस जिस तरह से रूप बदल रहा है उससे टेंशन बढ़ती ही जा रही है. अब गुवाहाटी से चिंता बढ़ाने वाली खबर आई है. वहां एक महिला डॉक्टर कोरोना के डबल वेरिएंट (COVID-19 variant) से संक्रमित मिली है. एक ही समय पर किसी का दो कोरोना वेरिएंट से संक्रमित होने का यह भारत का पहला मामला माना जा रहा है. चौंकाने वाली बात यह भी है कि महिला को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली थीं. उनके सैम्पल में अल्फा और डेल्टा दोनों वैरिएंट मिले हैं.

दुनिया में सबसे पहला ऐसा मामला बेल्जियम से सामने आया था. वहां 90 साल की महिला को एक ही समय पर अल्फा और बीटा वैरिएंट से संक्रमित पाया गया था. उनकी बाद में मौत हो गई थी. महिला को कोरोना टीका नहीं लगा था.

हो सकता है भारत का पहला ऐसा मामला

इंडिया टुडे ये बात करते हुए असम के डिब्रूगढ़ जिले में ICMR-RMRC के नोडर अधिकारी डॉ विश्वज्योति बोरकाकोटि ने एक महिला डॉक्टर के दो कोरोना वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि की है. वह इसे भारत का पहला ऐसा मामला मान रहे हैं.

डॉ विश्वज्योति  ने बताया कि महिला डॉक्टर के पति को कोरोना हुआ था, फिर महिला डॉक्टर का टेस्ट हुआ तो उनकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. डॉ विश्वज्योति ने कहा कि रिपोर्ट में पाया गया कि महिला डॉक्टर एक साथ कोरोना के अल्फा और डेल्टा दोनों वैरिएंट से संक्रमित है. वहीं पति के सैंपल में सिर्फ अल्फा वैरिएंट मिला. रिजल्ट को कंफर्म करने के लिए दो बार टेस्ट किया गया था.

मिली जानकारी के मुताबिक, लेडी डॉक्टर को कोरोना के बेहद हल्के लक्षण हैं. लेकिन उनकी हालत ठीक है और फिलहाल उनको हॉस्पिटल में भर्ती भी नहीं किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें