scorecardresearch
 

Amarnath Yatra Registration 2022: अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानिए पूरी प्रोसेस... इन बातों का रखें ध्यान

Amarnath Yatra Registration 2022: अमरनाथ यात्रा के लिए जरिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है. श्रद्धालु Shri Amarnath Ji Shrine Board (SASB) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकते हैं. इस साल यात्रा की शुरुआत 30 जून से होगी. समापन 11 अगस्त को होगा.

X
बाबा बर्फानी (File Photo) बाबा बर्फानी (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 30 जून से हो रही है यात्रा की शुरुआत
  • 11 अगस्त को होगा अमरनाथ यात्रा का समापन
  • 43 दिन तक चलती है पवित्र यात्रा

Amarnath Yatra Registration 2022: अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन शुरू होने का इंतजार कर रहे बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए अच्छी खबर है. आज (11 अप्रैल) से 2022 में होने वाली यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं. श्रद्धालु श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Shri Amarnath Ji Shrine Board) की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. बता दें कि पिछले 2 साल से श्रद्धालुओं के लिए बंद पवित्र अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 30 जून से हो रही है. 43 दिन तक चलने वाली यात्रा का समापन 11 अगस्त को होगा. आइए जानते हैं कि किस तरह आसानी से श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के 5 प्रकार

1. एडवांस रजिस्ट्रेशन

2. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

3. ग्रुप रजिस्ट्रेशन

4. NRIs रजिस्ट्रेशन

5. ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन

इस तरह कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

> बाबा बर्फानी के दर्शन की इच्छा रखने वाले श्रद्धालु http://jksasb.nic.in/register.aspx वेबसाइट के माध्यम से बेहद आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

> इसके अलावा हेलीकॉप्टर के जरिए यात्रा करने की चाहत रखने वाले श्रद्धालुओं को SASB मोबाइल ऐप के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. बता दें कि हेलीकॉप्टर यात्रा के अतिरिक्त दो मार्गों पर रोजाना हर रूट पर 10 हजार श्रद्धालु जा सकते हैं. 

> मेडिकल सर्टिफिकेट के लिए www.shriamarnathjishrine.com वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है. इस वेबसाइट पर डॉक्टर्स और स्वास्थ्य संस्थानों की लिस्ट है.

यात्रा के जरूरी आयु सीमा

13 साल से लेकर 75 साल तक के लोग अमरनाथ यात्रा करने के पात्र हैं. हालांकि, 6 महीने से ज्यादा गर्भावस्था वाली महिलाओं को यात्रा की अनुमति नहीं है.

ये दस्तावेज बेहद जरूरी

1. यात्रा के लिए दिए गए फॉर्मेट में भरा गया एप्लीकेशन बेहद जरूरी है.

2. डॉक्टर या मेडिकल संस्थान से हासिल मेडिकल सर्टिफिकेट, जो निश्चित समय के अंदर लिया गया हो. 

3. चार पासपोर्ट साइज फोटो


इन बातों पर भी दें ध्यान

> ग्रुप रजिस्ट्रेशन (समूह पंजीकरण) के लिए 5 से ज्यादा और 50 से कम लोग अप्लाई कर सकते हैं.

> प्रवासी (NRIs) श्रद्धालुओं का पंजीयन चयनित दिन और रूट के कोटा के आधार पर किया जाता है.

> प्रवासियों (NRIs) के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट बेहद जरूरी है. अपना सर्टिफिकेट वे COJKITD@PNB.CO.IN मेल कर सकते हैं.

> एडवांस रजिस्ट्रेशन (अग्रिम पंजीकरण) न हो तो श्रद्धालु जम्मू और श्रीनगर में ऑनस्पॉट (मौके पर) अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें