scorecardresearch
 

IAS अफसर पूजा सिंघल सस्पेंड, ED के सामने CA ने कबूला बरामद कैश का राज

मनरेगा फंड में घोटाला, मनी लॉन्ड्रिंग और कथुलिया माइंस केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से गिरफ्तार की गईं झारखंड कैडर की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को सस्पेंड कर दिया गया है. इस बीच पूजा सिंघल की सीए सुमन कुमार ने कई राज खोले हैं.

X
IAS अफसर पूजा सिंघल सस्पेंड (फोटो-PTI) IAS अफसर पूजा सिंघल सस्पेंड (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ईडी ने पूजा सिंघल को किया था गिरफ्तार
  • CA बोली- पूजा सिंघल का था करोड़ों रुपया

झारखंड की आईएएस अफसर पूजा सिंघल को सस्पेंड कर दिया गया है. पूजा सिंघल को मनी लॉन्ड्रिंग, मनरेगा घोटाला और कथुलिया माइंस केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया है. पूजा सिंघल की सीए सुमन कुमार के घर से ईडी ने 17.49 करोड़ रुपये बरामद किए थे. सीएम सुमन कुमार का कहना था कि यह पैसा पूजा सिंघल का है.

आजतक के हाथ लगे ईडी के दस्तावेज के मुताबिक, आईएएस अफसर पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार ने बरामद कैश का राज खोल दिया है. सुमन कुमार के मुताबिक, उसके घर से बरामद 17.49 करोड़ रुपया पूजा सिंघल का था. हाल ही में सुमन ने तीन करोड़ रुपए पूजा के पति को कैश में दिया था. साथ ही पूजा सिंघल के घूस लेने का भी खुलासा हुआ है.

पूजा के पति के हॉस्पिटल में लगा घूस का पैसा

ईडी के मुताबिक, आईएएस अफसर पूजा सिंघल पर एक चश्मदीद ने दावा किया कि उसने कई बार उनको (पूजा) घूस दिया था और घूस की रकम का इस्तेमाल पूजा के पति पल्स हॉस्पिटल में हुआ है. इस बीच आईएएस पूजा सिंघल को रांची ईडी की स्पेशल कोर्ट ने रिमांड पर भेज दिया है. रिमांड की अवधि के दौरान ईडी की टीम उनसे पूछताछ करेगी. 

जानकारी के मुताबिक, पांच दिनों की रिमांड के दौरान पूजा सिंघल को रोज़ाना अपने अधिवक्ता और उनके किसी एक परिजन से मिलने की छूट रहेगी. वहीं पूछताछ के दौरान एक महिला अधिकारी भी मौजूद रहेंगी. रिमांड अवधि ख़त्म होने के बाद जांच एजेंसी इन्हें दोबारा न्यायालय में पेश करेगी.

कौन हैं पूजा सिंघल?

महज 21 साल की उम्र में पूजा सिंघल IAS बन गई थीं. पूजा 2000 बैच की IAS अधिकारी हैं. झारखंड में उद्योग और खनन सचिव थीं. पूर्व में झारखंड की बीजेपी सरकार में कृषि सचिव थीं. पूजा की पहली शादी झारखंड कैडर के आईएएस राहुल पुरवार से हुई थी, लेकिन दोनों का रिश्ता टूट गया. इसके बाद पूजा ने रांची स्थित पल्स हॉस्पिटल के मालिक और फार्मास्यूटिकल कारोबार से जुड़े बिजनेसमैन अभिषेक झा से दूसरी शादी की थी.

हर सरकार की चहेती रही हैं पूजा सिंघल

सभी सरकारों के साथ IAS पूजा सिंघल के अच्छे संबंध रहे और वह अपने लिए मनचाहा पद हासिल करने में सक्षम थीं. बीजेपी की रघुबर दास सरकार में वह कृषि विभाग की सचिव थीं, लेकिन राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद भी वह लंबे समय तक मुख्यधारा से बाहर नहीं रहीं. हेमंत सरकार ने भी उन्हें खदान, उद्योग और जेएसएमडीसी के अध्यक्ष जैसे अहम विभागों की जिम्मेदारी सौंपी.

पति-पत्नी को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ

बीते रविवार (8 मई) को ईडी ने पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और सीएम सुमन से सिंह 12 घंटे पूछताछ की थी. फिलहाल पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. अभिषेक से भी दूसरे दिन लगातार पूछताछ की गई. दोनों पति-पत्नी से आज आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की गई. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें