scorecardresearch
 

धनबादः जज उत्तम आनंद की मौत की जांच कहां तक पहुंची, CBI ने HC को बताया

धनबाद के एडीजे उत्तम आनंद की मौत की जांच कर रही सीबीआई ने गुरुवार को हाईकोर्ट में प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश की. हालांकि, इस रिपोर्ट में अभी भी सारी बातों का जिक्र नहीं था, इसलिए हाईकोर्ट ने आज होने वाली सुनवाई को टाल दिया. हाईकोर्ट ने सीबीआई से डिटेल्ड रिपोर्ट लाने को कहा है. इस मामले में अब अगले हफ्ते सुनवाई होगी.

X
जज उत्तम आनंद को ऑटो ने टक्कर मार दी थी. (फाइल फोटो)
जज उत्तम आनंद को ऑटो ने टक्कर मार दी थी. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 28 जुलाई को हुई थी जज की मौत
  • सीबीआई कर रही मामले की जांच

ADJ Uttam Anand Death Case Updates: धनबाद के एडीजे उत्तम आनंद की मौत की जांच कर रही सीबीआई (CBI) ने गुरुवार को झारखंड हाईकोर्ट में प्रोग्रेस रिपोर्ट (Progress Report) पेश की. हालांकि, इस रिपोर्ट में अभी कई सारी बातों का जिक्र नहीं था, इसलिए हाईकोर्ट ने आज होने वाली सुनवाई को टाल दिया. हाईकोर्ट (High Court) ने सीबीआई से डिटेल्ड रिपोर्ट देने को कहा है. इस मामले में अब अगले हफ्ते सुनवाई होगी.

सीबीआई ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि जज उत्तम आनंद (Judge Uttam Anand) की मौत ऑटो के धक्के से हुई थी और बाकी बिंदुओं पर जांच जारी है. इस पर चीफ जस्टिस डॉ. रवि रंजन और जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की बेंच ने कहा कि रिपोर्ट में जज के खिलाफ कोई षड्यंत्र या टक्कर मारने के उद्देश्य का जिक्र नहीं है. ऐसे में सीबीआई इन बिंदुओं पर भी जांच कर रिपोर्ट दे.

सीबीआई ने हाईकोर्ट को बताया कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपी लखन वर्मा और राहुल वर्मा गुजरात में हैं, वहां उनका नार्को टेस्ट किया जा रहा है और कुछ ही दिन में उन्हें झारखंड लाया जाएगा. इसके बाद कोर्ट ने सीबीआई को दोनों आरोपियों को सुरक्षा देने की बात की. कोर्ट ने कहा कि हमें अंदेशा है कि यदि इस मामले में कोई बड़ा षड्यंत्र है, तो आरोपियों पर हमला हो सकता है. नार्को टेस्ट के बाद दोनों आरोपियों को ट्रेन के बजाय विमान से ही लाने-ले जाने का सुझाव दिया.

ये भी पढ़ें-- धनबादः ADJ उत्तम आनंद की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से खुलासा, टूटा था जबड़ा, सिर में थे कई फ्रेक्चर

तीन संदिग्धों की तलाश जारी

गुरुवार को सीबीआई ने बताया कि इस मामले में तीन संदिग्धों की तलाश की जा रही है. सीबीआई ने कोर्ट से कहा कि सभी कड़ियों को जोड़ कर जांच की जा रही है जिससे षड्यंत्र का खुलासा हो सके. सीबीआई की टीम धनबाद में अभी भी मौजूद है और जज उत्तम आनंद मामले की जांच कर रही है.

सीबीआई अधिकारियों और सीएफएसएल की टीम ने घटना स्थल पर अलग-अलग तरीकों से सबूत इकट्ठा किया है. सीबीआई ने जांच के दौरान पूरे इलाके की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की है और साथ ही जज उत्तम आनंद मौत से जुड़े सैकड़ों लोगों से सीबीआई ने पूछताछ की है . घटना के दिन सीबीआई ने कॉल डम्प के जरिए सैकड़ों मोबाइल कल लोकेशन खंगाला है और कई लोगों से पूछताछ भी की है

28 जुलाई को हुई थी जज की मौत

बीती 28 जुलाई की सुबह करीब 5 बजे धनबाद में सुबह की सैर पर निकले एडीजे उत्तम आनंद को एक ऑटो ने पीछे से आकर जोरदार टक्कर मारी थी. इस घटना में जज उत्तम आनंद की मौत हो गई थी. ये पूरी वारदात वहां लगे एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई थी. जिसकी फुटेज किसी साजिश की ओर इशारा कर रही थी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें