scorecardresearch
 

कोयला ब्लॉक रद्द करना सम्भव नहीं: जयराम रमेश

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मांग के अनुरूप कोयला ब्लॉक रद्द करना सम्भव नहीं है और उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष नितिन गडकरी की चुप्पी पर सवाल उठाया.

जयराम रमेश जयराम रमेश

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मांग के अनुरूप कोयला ब्लॉक रद्द करना सम्भव नहीं है और उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष नितिन गडकरी की चुप्पी पर सवाल उठाया. रमेश ने पूछा, 'भाजपा अध्यक्ष इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं.'

मंत्री ने कहा कि विपक्ष शासित राज्यों ने प्रतियोगी बोली की प्रक्रिया का विरोध किया था. रमेश ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'भाजपा की मांग के मुताबिक कोयला ब्लॉक रद्द नहीं किया जा सकता है.' रमेश का संवाददाता सम्मेलन कांग्रेस के उस अभियान के तहत आयोजित किया गया, जिसके तहत कांग्रेस कोयला ब्लॉक आवंटन मुद्दे पर खुद को बचाना चाहती है.

इस आवंटन पर भारत के नियंत्रक एवं लेखापरीक्षक की रिपोर्ट में कहा गया है कि निजी कम्पनियों को कोयला ब्लॉक से 1.86 लाख करोड़ रुपये का लाभ हो सकता है, जिसका आवंटन प्रतियोगी बोली के आधार पर नहीं हुआ, बल्कि नामांकन के आधार पर हुआ.

रमेश ने कहा, 'भाजपा और वामपंथ शासित राज्यों ने कोयला ब्लॉक के लिए प्रतियोगी बोली का विरोध किया था. इस साल जनवरी में कोयला ब्लॉक की समीक्षा के लिए अंतर मंत्रीस्तरीय समूह का गठन किया गया.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें