scorecardresearch
 

गुजरात में रुपानी राज, कैबिनेट में नितिन पटेल समेत 8 पाटीदार हुए शामिल

विजय रुपानी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर रविवार को गांधीनगर में शपथ ली. नितिन पटेल ने राज्य के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. विजय रुपानी ने अपनी कैबिनेट में कुल 25 मंत्र‍ियों को शामिल किया.

विजय रुपानी को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का करीबी माना जाता है विजय रुपानी को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का करीबी माना जाता है

विजय रुपानी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर रविवार को गांधीनगर में शपथ ली. नितिन पटेल ने राज्य के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. विजय रुपानी ने अपनी कैबिनेट में कुल 25 मंत्र‍ियों को शामिल किया.

रुपानी और नितिन पटेल के अलावा इन्हें दिलाई गई मंत्रीपद की शपथ
भूपेंद्र सिंह चुड़ासमा, गणपत वसावा, चिमन सापरिया, बाबू बोकारिया, आत्माराम परमार, दिलीप ठाकोर, जयेश रादाड़िया, शंकर चौधरी, प्रदीपसिंह जडेजा, जयंतीभाई कवाड़िया, नानुभाई वानाणी, पुरुषोत्तम सोलंकी, जशाभाई बारड, वचूभाई खावड, जयद्रथसिंह परमार, ईश्वर पटेल, वल्लभ काकड़िया, राजेंद्र त्रिवेदी, केशाजी चौहाण, रोहित पटेल, वल्लभ वघासिया, निर्मला बाधवानी, शब्दसरन तडवी.

मंत्र‍ियों के नामों पर फैसला लेने के लिए रविवार को तड़के 3 बजे तक बैठकों का दौरा चला. आनंदीबेन पटेल सरकार में सबसे सीनियर मंत्री रहे रमण लाल वोरा को कैबिनेट में जगह नहीं दी गई. रमण वोरा दलित समुदाय से आते हैं. वोरा को विधानसभा का स्पीकर बनाया जाएगा.

रुपानी कैबिनेट में जो 25 मंत्री शामिल किए गए हैं, उनमें से 8 पटेल हैं. इनमें उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी शामिल हैं. मंत्र‍िमंडल में 8 पटेल नेताओं के अलावा, 14 जनरल कैटेगरी के विधायक हैं, जबकि 7 ओबीसी, 3 एसटी और 1 अनुसूचित जाति के नेता हैं.

रजनी पटेल और सौरभ पटेल की कैबिनेट से छुट्टी!
गृह राज्य मंत्री रजनी पटेल को भी रुपानी की कैबिनेट में जगह नहीं मिली. वो पाटीदार आंदोलन की भेंट चढ़े. पाटीदार आंदोलनकारियों ने रजनी पटेल के घर दो बार आग लगाई थी. सौरभ पटेल को भी मंत्र‍िमंडल में जगह नहीं मिली.

शपथ ग्रहण समारोह में अमित शाह और जेटली शामिल
शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और वित्त मंत्री अरुण जेटली और लालकृष्ण आडवाणी समेत बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें