scorecardresearch
 

गुजरात में 42 हजार करोड़ का निवेश करेगी दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनी

आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और CEO लक्ष्मी मित्तल ने सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी से इसको लेकर राजधानी गांधीनगर में मुलाकात की.

गुजरात सीएम से मिले लक्ष्मी मित्तल गुजरात सीएम से मिले लक्ष्मी मित्तल

  • गुजरात में 42 हजार करोड़ का निवेश करेगी आर्सेलर मित्तल
  • विजय रुपाणी से मिले लक्ष्मी मित्तल
  • जापानी कंपनी नेप्पन के साथ बनाया नया वेंचर

दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल ने गुजरात में 42 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया है. आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और CEO लक्ष्मी मित्तल ने सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी से इसको लेकर राजधानी गांधीनगर में मुलाकात की. आर्सेलर मित्तल ने इस निवेश के लिए जापानी कंपनी निप्पन स्टील कॉर्पोरेशन के साथ हाथ मिलाया है.

बता दें कि आर्सेलर मित्तल ने हाल ही में एस्सार स्टील के हजारी प्लांट का अधिग्रहण हासिल किया है, जहां पर अब नई साझेदारी के साथ काम को आगे बढ़ाया जाएगा. नई साझेदारी के तहत आर्सेलर मित्तल 60 फीसदी और निप्पन स्टील को बाकी 40 फीसदी का हिस्सा मिलेगा.

दोनों कंपनियों ने जिस नए वेंचर को बनाया है उसका नाम आर्सेलर मित्तल निप्पन स्टील इंडिया लिमिटेड बनाया गया.

इस नए वेंचर का चेयरमैन आदित्य मित्तल को बनाया गया है, जो कि आर्सेलर मित्तल के CFO हैं, जबकि दिलीप ओमान को कंपनी का CEO नियुक्त किया गया है. लक्ष्मी मित्तल और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के बीच हुई मुलाकात के दौरान आदित्य मित्तल, चीफ सेक्रेटर अनिल मुकीम समेत अन्य कई अधिकारी मौजूद रहे.

दोनों कंपनियों के इस नए वेंचर के द्वारा Make In India को बढ़ावा दिया जाएगा, जिसका लक्ष्य होगा कि हर साल दस मिलियन टन स्टील का उत्पादन किया जा सके. बता दें कि आर्सेलर मित्तल ने दिवालिया हुई एस्सार स्टील को 54 हजार करोड़ रुपये में खरीदा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें