scorecardresearch
 

इंटरनेट के जरिये आम जनता से जुड़े मोदी

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी इंटरनेट की दुनिया में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए लोगों से लाइव चैट किया. मोदी देश के चुनिंदा राजनीतिज्ञों में से एक हैं जिन्होंने यह पहल की है.

नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी इंटरनेट की दुनिया में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए लोगों से लाइव चैट किया. मोदी देश के चुनिंदा राजनीतिज्ञों में से एक हैं जिन्होंने यह पहल की है.

मोदी के माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर नौ लाख के आसपास फॉलोवर हैं. मोदी ने गूगल प्लस हैंगआउट पर बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन के साथ एक सत्र की मेजबानी की. यह सत्र स्वामी विवेकानंद पर आधारित था.

लंदन से एक दर्शक ने मोदी से सेक्यूलरिज्म की परिभाषा पूछी तो उन्होंने जवाब दिया कि आपने बड़ा सनातन सवाल पूछा है. सेक्यूलरिज्म पर हमारे देश में खूब बहस होती है. डिक्शनरी में सेक्यूलरिज्म की जो परिभाषा है वो हिंदुस्तान में कहीं नहीं है. मेरे लिए सेक्यूलरिज्म के मायने इंडिया फर्स्ट है. भारत सबसे पहले जिसके मन में हैं वो सबसे बड़ा सेक्यूलर है. वोट बैंक की राजनीति ने हमारे सेक्यूलरिज्म को बहुत खोखला कर दिया है. जिस दिन वोट बैंक की राजनीति समाप्त हो जाएगी उस दिन विश्व भारत के सेक्यूलरिज्म को सलाम करेगा.

बैंगलोर से एक दर्शक ने सवाल किया कि युवा राजनीति में नहीं आना चाह रहा है, अगर वो आना भी चाहता है तो परिवार नहीं आने देता, इस पर आपकी राय क्या है?

मोदी ने कहा कि देखिये राजनीति अपने आप में खराब नहीं है, यही देखा जाये तो भगवान कृष्ण जो करते थे वो सब राजनीति ही थी. भगवान राम जो करते थे वो भी राजनीति ही थी. भगवान बुद्ध राजपरिवार में ही पैदा हुए थे. महात्मा गांधी देश को जगाने के लिए राजनीति में ही आए थे. राजनीति बुरी चीज नहीं है लेकिन दुर्भाग्य से हमारे देश में आजादी की ललक को जिंदा नहीं रखा जा सका.

मुख्यमंत्री आवास से जारी बयान के अनुसार विश्व में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एवं आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड ने गूगल प्लस पर सेशन की मेजबानी की थी.

यू ट्यूब, फेसबुक, ट्विटर एवं मोदी की वेबसाइट पर करीब 5000 प्रश्न प्राप्त हुए. यह सत्र मोदी की वेबसाइट http://www.narendramodi.in/ पर भी प्रसारित होगा.

मोदी के इस इंटरनेट चैट शो को लेकर उनके प्रशंसकों में जबरदस्त उत्साह था और दिन भर से ट्वीट किया जा रहा था कि रात को 8 बजे मोदी का हैंगआउट जरूर देखें लेकन रात नौ बजे के बाद ही शुरु हो सका. इससे गुस्साए मोदी के एक फैन ने ट्वीट किया, 'मोदी जी इतनी देर में पीएम की कुर्सी कोई और ले भागेगा, समय के थोड़े पाबंद बनिये.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें