scorecardresearch
 

प्रशांत किशोर और केसी त्यागी से मिलेंगे पासवान, क्या सीट बंटवारे पर बनेगी बात?

लोकजन शक्ति पार्टी के मुखिया रामविलास पासवान और उनके बेटे चिराग पासवान सीट बंटवारे के मुद्दे पर आज जेडीयू नेता केसी त्यागी और प्रशांत किशोर से मुलाकात करेंगे.

रामविलास पासवान रामविलास पासवान

बिहार में लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर सियासी गलियारे में हलचल मची हुई है. इधर, एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर बातचीत जारी है. इस बीच लोकजन शक्ति पार्टी के मुखिया रामविलास पासवान और लोकजन शक्ति पार्टी संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान की जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी और जेडीयू नेता प्रशांत किशोर से मुलाकात करेंगे.

यह मुलाकात आज यानी शुक्रवार शाम को 5 बजे दिल्ली स्थित रामविलास पासवान के आवास 12 जनपथ पर होगी. बता दें कि बिहार में एनडीए की लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर प्रशांत किशोर अहम भूमिका निभा रहे हैं. इसी बाबत नीतीश कुमार और प्रशांत किशोर पिछले दो दिनो में सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर चुके हैं.

सूत्रों की माने तो अगले दो से तीन दिनों में बिहार में एनडीए के कौन सा दल लोकसभा चुनाव में कितनी सीटों पर लड़ेगा, इस पर आम सहमति बन जायेगी. इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बुधवार को यहां भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की. समझा जाता है कि इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में गठबंधन सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे के समझौते पर चर्चा की.

नीतीश ने हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी भाजपा के साथ सम्मानजनक समझौते पर पहुंच गयी है लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया था कि राज्य की कुल 40 सीटों में से उनकी पार्टी कितनी सीटों पर किस्मत आजमाएगी. राजनीतिक सूत्रों ने कहा कि यह भी फैसला होना है कि जदयू कौन सी सीटों पर चुनाव लड़ेगी क्योंकि 2014 में नीतीश कुमार की पार्टी भाजपा नीत राजग का हिस्सा नहीं थी.

भाजपा ने तब 30 सीटों पर चुनाव लड़ा था. राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को 7 सीटें लड़ने के लिए मिली थीं और उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा 3 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. 2013 में राजग का साथ छोड़ने से पहले जदयू ने गठबंधन में रहते हुए भाजपा से अधिक सीटों पर किस्मत आजमाई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें