scorecardresearch
 

क्यों बढ़ रही हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, पेट्रोलियम मंत्री ने बताए ये दो कारण

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें नया रिकॉर्ड बना रही हैं. ये भी तब हो रहा है, जब इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के रेट काफी कम हैं. बढ़ते रेट को लेकर जमकर हल्ला मच रहा है, तो वहीं केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों की दो बड़ी वजह बताई हैं.

X
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना महामारी भी प्रमुख वजह
  • वित्तमंत्री निकाल सकते हैं कोई रास्ता 

देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये के पार हो गया है. दिल्ली में पेट्रोल करीब 91 रुपये (90.58 रुपये) तक पहुंच गया. वहीं डीजल की कीमतें भी कई शहरों में रिकॉर्ड पर चल रही हैं. इस बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर दो बड़ी वजह बताई हैं.  

ये बताया पहला कारण 
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर पहली वजह बताई, ईधन का कम उत्पादन. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार ने ईंधन का उत्पादन कम कर दिया है और अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए विनिर्माण देश कम ईंधन का उत्पादन कर रहे हैं. इससे उपभोक्ता देश त्रस्त हैं.

कोविड-19 भी है बड़ी वजह 
वहीं केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ते रेट की बड़ी वजह कारोना महामारी भी है. उन्होंने कहा कि हमें विभिन्न विकास कार्य करने हैं. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार टैक्स एकत्र करते हैं. विकास कार्यों पर खर्च करने से अधिक रोजगार पैदा होंगे. सरकार ने अपने निवेश में वृद्धि की है और इस बजट में 34% अधिक पूंजी व्यय किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के खर्च में भी वृद्धि होगी. यही कारण है कि हमें इस टैक्स की आवश्यकता है, लेकिन संतुलन की भी आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि वित्तमंत्री कोई रास्ता खोज सकते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें