scorecardresearch
 

सलमान खुर्शीद की किताब पर रोक से इनकार, कोर्ट ने हिंदू सेना से कहा- भावनाओं को ठेस पहुंच रहा तो...

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने हाल ही में अपनी किताब 'Sunrise over Ayodhya' लॉन्च की थी. किताब में उन्होंने हिंदुत्व की ISIS और बोको हरम से तुलना की है. इसे लेकर काफी बवाल मचा है. इस किताब के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री पर रोक लगाने की मांग को लेकर हिंदू सेना ने पटिलाया कोर्ट में याचिका दाखिल की थी.

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब पर मचा है बवाल (फाइल फोटो) कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब पर मचा है बवाल (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता चाहे तो किताब के विरोध में प्रचार कर सकता है.
  • खुर्शीद ने हाल ही में 'Sunrise over Ayodhya' किताब लॉन्च की थी

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब के प्रकाशन और बिक्री पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. कोर्ट ने कहा, अभिव्यक्ति के अधिकार पर रोक नही लगाई जा सकती. हालांकि, कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता चाहे तो किताब के विरोध में प्रचार कर सकता है. भावनाओं को ठेस पहचाने के विरोध में खंडन का भी प्रकाशन करा सकता है. 

दरअसल, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने हाल ही में अपनी किताब 'Sunrise over Ayodhya' लॉन्च की थी. किताब में उन्होंने हिंदुत्व की ISIS और बोको हरम से तुलना की है. इसे लेकर काफी बवाल मचा है. इस किताब के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री पर रोक लगाने की मांग को लेकर हिंदू सेना ने पटिलाया कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. 

प्रकाशक को पुस्तक लिखने और प्रकाशित करने का अधिकार- कोर्ट
हिंदू सेना ने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि किताब हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाती है. ऐसे में इसके प्रकाशन, प्रसार और बिक्री पर रोक लगाई जाए. लेकिन पटियाला कोर्ट ने रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा कि लेखक और प्रकाशक को पुस्तक लिखने और प्रकाशित करने का अधिकार होता है. उस पर प्रतिबंध नही लगाया जा सकता. 

क्या लिखा है खुर्शीद की किताब में?
सलमान खुर्शीद की किताब में एक चैप्टर 'द सैफ्रन स्काई' को लेकर विवाद खड़ा हुआ. दरअसल उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि मौजूदा दौर में हिंदुत्व का राजनीतिक रूप, साधु-संतों के सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को किनारे लगा रहा है. वहीं खुर्शीद ने किताब में आगे लिखा कि हिंदू धर्म को किनारे लगाता यह हिंदुत्व का राजनीतिक रूप आईएसआईएस और बोको हरम जैसे जिहादी संगठन जैसा ही है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें