scorecardresearch
 

दिल्ली में मिला कोरोना का नया वैरिएंट, वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी कर रहा संक्रमित

दिल्ली के LNJP हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट सामने आया है. बताया गया है कि सब वैरिएंट BA.2.75 तेजी से फैलता है. दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना मामलों की एक वजह कोरोना का नया वैरिएंट है. ये वैरिएंट वैक्सीन ले चुके लोगों को भी संक्रमित करने की ताकत रखता है.

X
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

बीते कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है. राजधानी में कोरोना संक्रमित दर 15 फीसदी के पार जा चुकी है. जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग पहले ही चिंता जाहिर कर चुका है. लेकिन अब यह चिंता अधिक बढ़ने वाली है क्योंकि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिला है. इस नए वैरिएंट का ट्रांसमिशन रेट भी अधिक बताया जा रहा है.

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) में कोरोना केस की स्टडी में नया कोरोना वैरिएंट पाया गया है. इस वैरिएंट का नाम BA,2.75 है. नया कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट है. एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुरेश कुमार ने 'आजतक' को ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कहा है कि, स्टडी के दौरान सब वैरिएंट BA,2.75 आया सामने है. इस वैरिएंट का ट्रांसमिशन रेट ज़्यादा पाया गया है. ज़िनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजे गए कोरोना संक्रमितों के 90 सैंपल पर स्टडी की गई थी. जिसमें नए वैरिएंट के बारे में जानकारी मिली है.

डॉ. सुरेश कुमार ने कहा है कि, सब वैरिएंट तेजी से फैलने की क्षमता रखता है. यह शरीर में पहले से बनी एंडी-बॉडी और कोरोना की वैक्सीन ले चुके लोगों पर भी अटैक करता है. दिल्ली में तेजी  से सामने आ रहे कोरोना केसों की एक वजह यह सब वैरिएंट भी है. लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं. कई लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है ऐसे में यह सब वैरिएंट तेजी से लोगों को संक्रमित कर सकता है.

कोरोना मामलों में तेजी

बीते एक हफ्ते से दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेजी देखी गई है. हर रोज दो हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं. य़े आंकड़ा ज्यादा भी हो सकता है क्योंकि कोरोना टेस्ट कम किए जा रहे हैं. डॉ. सुरेश कुमार का कहना है कि कोरोना संक्रमित मरीजों की स्थिति स्थिर है लेकिन जो लोग पहले से दूसरी बीमारियों से ग्रसित हैं उन्हें ज्यादा खतरा हो सकता है. लोगों को मास्क पहन कर ही घर से बाहर निकलना चाहिए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें