scorecardresearch
 

दिल्ली में चबाने वाले तंबाकू उत्पादों पर लगेगा बैन

तंबाकू पर रोक को लेकर दिल्ली सरकार बहुत गंभीर हो गई है. दिल्ली का एंटी टबैको लॉ पहले से ज्यादा सख्त होने वाला है. दिल्ली सरकार ने राजधानी में सभी तरह के चबाने वाले तंबाकू उत्पादों, गुटखा, खैनी और जर्दा के भंडारण, बिक्री और खरीद पर बैन लगाने के लिए अधिसूचना जारी करने का फैसला किया है.

X
हर तरह के तंबाकू पर लगेगा बैन
हर तरह के तंबाकू पर लगेगा बैन

तंबाकू पर रोक को लेकर दिल्ली सरकार बहुत गंभीर हो गई है. दिल्ली का एंटी टबैको लॉ पहले से ज्यादा सख्त होने वाला है. दिल्ली सरकार ने राजधानी में सभी तरह के चबाने वाले तंबाकू उत्पादों, गुटखा, खैनी और जर्दा के भंडारण, बिक्री और खरीद पर बैन लगाने के लिए अधिसूचना जारी करने का फैसला किया है. अभी खुले सिगरेट बेचने पर नहीं लगेगी रोक

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में सभी चबाने वाले तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने की पहल की है और इस संबंध में एक प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया गया है और जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी.

अधिकारी ने कहा, ‘दरअसल सितंबर 2012 में दिल्ली सरकार ने एक अधिसूचना जारी की थी जो शहर में गुटखा पर बैन लगाने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुरूप था. लेकिन बैन में क्योंकि गुटखा शब्द का इस्तेमाल किया गया था इसलिए तंबाकू खुदरा विक्रेताओं ने अलग पाउच में गुटखा के घटकों को बेचना शुरू कर दिया. इसलिए, गुटखा पर बैन लगाने के उद्देश्य की पूर्ति नहीं हुई.’

अधिकारी ने कहा कि इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने पिछले साल सभी तरह के चबाने वाले तंबाकू उत्पादों पर बैन लगाने के लिए नया प्रस्ताव तैयार करना शुरू किया. प्रस्ताव को जैन ने मंजूरी दे दी है और जल्द ही इस मामले में एक अधिसूचना जारी की जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें