scorecardresearch
 

CM केजरीवाल बोले- दिल्ली में ICU बेड्स और ऑक्सीजन की कमी हो रही

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वीकार किया कि दिल्ली में ICU बेड्स और ऑक्सीजन की तेजी से कमी हो रही है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल-पीटीआई) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल-पीटीआई)
2:25
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू जारी, शॉपिंग मॉल, जिम, स्पा बंद
  • 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग डॉ. हर्षवर्धन ने की बैठक
  • रोहिणी जेल में टीकाकरण केंद्र, 50 कैदियों को लगा टीका

देश में कोरोना के चलते हालात बेकाबू होने लगे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटे में कोरोना के 24 हजार नए केस सामने आए और 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

दिल्ली में संक्रमण के मामले बेहद तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. एक दिन में कोरोना संक्रमित मामलों का नया रिकॉर्ड बन गया. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 24,375 नए मामले सामने आए, जबकि इस दौरान 167 लोगों की मौत हो गई. राजधानी में अभी 69,799 एक्टिव केस हैं और पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 24.56 फीसदी हो गई है. शुक्रवार को 19 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए थे.

कोरोना का कहर देशभर में जारी है और पिछले 24 घंटों में कोरोना के  2,34,692 नए मामले सामने आए और इस दौरान 1,341 लोगों की मौत हुई.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 24,000 नए केस आए हैं. सावधान रहें, सतर्क रहें. खुद को सुरक्षित रखें. दिल्ली सरकार देश में सबसे ज़्यादा टेस्ट करा रही है और सब आंकड़े पारदर्शिता से सबके सामने रख रही है.

 

केंद्र से मदद मांगीः केजरीवाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के साथ बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन और रेमडिसिविर  इंजेक्शन की कमी है. ऑक्सीजन बेड्स की भी कमी है. आईसीयू बेड्स की तेजी से कमी हो रही है. बेड्स और ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए केंद्र से मदद मांगी गई है.

उन्होंने कहा कि हम बेड की क्षमता बढ़ाने को लेकर लगातार कई कदम उठा रहे हैं. हमने राजधानी में 2,100 ऑक्सीजन बेड्स का इंतजाम किया. केंद्र से कोरोना को लेकर सहयोग मिला है. केंद्र के 50 फीसदी बेड कोरोना के लिए समर्पित की जाएं. साथ ही रेमडिसिविर की सप्लाई बढ़ाए जाने की मांग की गई है.

साथ ही उन्होंने कहा कि अगर ऐप में अस्पताल में बेड की उपलब्धता बताई जा रही है और अगर अस्पताल बेड नहीं देंगे तो उन पर कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 24 हजार मामले सामने आए. 

रोहिणी जेल में 50 कैदियों को टीका

दिल्ली की रोहिणी जेल में आज कोरोना टीकाकरण केंद्र की स्थापना की गई है. एक ही दिन में 50 कैदियों को टीका लगाया गया. आज शनिवार को नॉर्थ दिल्ली के डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफिसर (DIO) की मदद से रोहिणी जेल में कोरोना टीकाकरण केंद्र शुरू किया गया. रोहिणी जेल के 50 कैदियों को टीका लगाया गया.

इससे पहले 23 मार्च को तिहाड़ जेल में भी कोविड टीकाकरण केंद्र शुरू किया गया था. अब तक कुल 363 कैदियों को टीका दिया जा चुका है. तिहाड़ में 262, रोहिणी जेल में 68 और मंडोली जेल में 33 कैदियों को डोज दिए गए.

डीएम और एमसीडी कमिश्नरों संग सीएम की बैठक

कोरोना के चलते राज्य में व्याप्त हालात पर चर्चा के लिए आज दोपहर 2 बजे दिल्ली के सभी जिलाधिकारियों के साथ और 3 बजे MCD कमिश्नर के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग करेंगे. कहा जा रहा है कि इस मीटिंग में दिल्ली में लॉकडाउन लगाने के फैसले पर चर्चा हो सकती है.

डॉ. हर्षवर्धन की 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग बैठक

कोरोना से देश में व्यापात हालात की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग समीक्षा बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि कोरोना को हल्के में लेना ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि हम जरूरत के हिसाब से वेंटिलेटर दे रहे हैं. हमारे पास कोविड डेडिकेटेड अस्पताल 2,084 के करीब है. कोविड के लिए डेडिकेटेट अस्पताल में 4 लाख 68 हजार 974 बेड हैं. कुल अस्पतालों में टोटल बेड 18 लाख 52 हजार 265 हैं. हर शहर में, खासकर जहां मामले ज्यादा हैं, वहां के लिए खास रणनीति बनाएं.

साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि मेडिकल कॉलेजों को और ज्यादा इस्तेमाल करें और बिना लक्षण वाले मरीजों को जल्दी से जल्दी ट्रेस करें जिससे कोरोना पर काबू पाने में मदद मिलेगी.

केजरीवाल आज करेंगे समीक्षा बैठक

कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज दोपहर 1 बजे समीक्षा बैठक करेंगे, इस बैठक में कोरोना के नोडल मंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन और अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे.

कनॉट प्लेस में पसरा सन्नाटा

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आज से वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत हो चुकी है. सुबह से ही दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में सन्नाटा पसरा नजर आया. सुबह के दिल्ली पुलिस के जवान और सीआरपीएफ के जवान सड़कों पर चेकिंग और पेट्रोलिंग करते नजर आए. अमूमन वीकेंड के दिन कनॉट प्लेस में सुबह से ही लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती थी. लेकिन वीकेंड लॉकडाउन के चलते कनॉट प्लेस में सुबह के वक्त सड़कें खाली नज़र आईं. सरकार की ओर जारी किए गए आदेश में जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही बाहर निकलने की इजाजत  दी गई है.

दिल्ली-हरियाणा सीमा पर सुरक्षा जांच बढ़ी

वीकेंड लॉकडाउन के चलते दिल्ली पुलिस ने गुरुग्राम के पास दिल्ली-हरियाणा सीमा पर सुरक्षा जांच बढ़ा दी है. साथ ही अलग-अलग इलाकों में वाहनों की सघन जांच की जा रही है. दिल्ली में इस महामारी से पिछले 24 घंटे में 141 और मरीजों की मौत हो गई है.

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले रोजाना नए रिकॉर्ड कायम कर रहे है।कल ही कल में दिल्ली में कोरोना के 19486 मामले सामने आए जो कि अब तक का सबसे ज्यादा मामले है। इस बीच राजधानी दिल्ली में शुक्रवार देर रात 10:00 बजे से सोमवार सुबह 6:00 बजे तक विकेट डॉक्टर लगा दिया गया है ताकि लोग घरों से बाहर ना निकले और कोरोना  के संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके।।।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू शुरू

कोरोना से बिगड़ते हालात के बीच राजधानी में बीते शुक्रवार से वीकेंड कर्फ्यू की शुरुआत हो चुकी है. यह सोमवार की सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. इस दौरान दिल्ली में शॉपिंग मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क बंद रहेंगे. हालांकि, दिल्ली मेट्रो, बस, ऑटो, टैक्सी जैसी सार्वजनिक परिवहन सुविधाएं अपने तय समय से चलेंगी लेकिन उनमें केवल उन्हें ही आने जाने की अनुमति होगी, जिन्हें नाइट कर्फ्यू के दौरान आने-जाने की अनुमति मिली है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें