scorecardresearch
 

दिल्ली: कूलर बचाएगा डेंगू के डंक से, नॉर्थ MCD ने खोजा नायाब तरीका

नॉर्थ एमसीडी ने बेहद अनोखा प्रयोग करते हुए एक ऐसा कूलर विकसित किया है जो आने वाले दिनों में दिल्ली वालों को डेंगू से बचाने के लिए बेहद कारगर सिद्ध होगा.

जाली पानी में मच्छर को जाने से रोकेगी जाली पानी में मच्छर को जाने से रोकेगी

डेंगू के डर से दिल्ली हर साल दो-चार होती है, लेकिन इस साल नॉर्थ एमसीडी ने डेंगू को मुंहतोड़ जवाब देने का अनोखा तरीका निकाला है. एमसीडी ने एक बेहद मामूली उपाय आजमा कर डेंगू मच्छरों की उत्पत्ति रोकने का नायाब तरीका ढूंढा है.

नॉर्थ एमसीडी ने बेहद अनोखा प्रयोग करते हुए एक ऐसा कूलर विकसित किया है जो आने वाले दिनों में दिल्ली वालों को डेंगू से बचाने के लिए बेहद कारगर सिद्ध होगा.

मच्छरों को पानी से रोकेगी जाली
इस कूलर की तकनीक बेहद ही मामूली लेकिन बेहद कारगर है, क्योंकि ये भी आम कूलर की ही तरह ही है लेकिन इसमें लगी है जाली जो इसे दूसरे कूलरों से अलग बनाती है. ये जाली पानी और मच्छरों को एक-दूसरे से दूर रखती है. आपको बता दें कि डेंगू का लार्वा साफ पानी में ही पनपता है और ये जाली मच्छरों को पानी तक पहुंचने का मौका ही नहीं देती जिससे मच्छर पानी में अंडे दे पाएं.

बेहद सस्ता होगा कूलर
हालांकि ये कूलर एमसीडी नहीं बनाएगी. इस तकनीक को एमसीडी ने दिल्ली के कूलर निर्माताओं को दिखाया है और उनसे अपील की है कि वो अपने कूलरों में ये जाली लगाएं. एमसीडी के मुताबिक ये बेहद ही सस्ता भी होगा और कूलर की लागत में इससे ज्यादा भार भी नहीं पड़ेगा. इस जाली की कीमत लगभग 25 से 30 रुपए है और यदि इससे अच्छी किस्म की जाली लगाएं तो 40-45 रुपए में लग जाएगी, लेकिन कूलर निर्माता इसे बल्क में बनाएंगे तो लागत और कम होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें