scorecardresearch
 

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच बिहार में 15 मई तक लॉकडाउन का ऐलान

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच बिहार सरकार ने पूरे प्रदेश में 15 मई तक लॉकडाउन लगा दिया है. इसका ऐलान खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. बीते दिनों ही पटना हाई कोर्ट ने पूछा था कि सरकार लॉकडाउन लगा रही है या नहीं?

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान
  • आज जारी होगी लॉकडाइन की गाइडलाइन

बिहार में कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन का ऐलान करते हुए कहा कि कैबिनेट के प्रस्ताव पर हमने आज लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है और लॉकडाउन की विस्तृत गाइडलाइन जारी करने का आदेश दिया गया है. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट करके कहा, 'कल सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई, 2021 तक लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया, इसके विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह (Crisis management Group) को कार्रवाई करने हेतू निदेश दिया गया है.'

गौरतलब है कि बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेलगाम हो गई है. इसके साथ ही अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी के कई मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए बिहार सरकार पर लॉकडाउन लगाने का दबाव बढ़ रहा था. पटना हाई कोर्ट ने भी सरकार से पूछा था कि वह लॉकडाउन लगाएगी या हम फैसला लें.

सोमवार को कोरोना पीड़ितों के इलाज के संबंध में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पटना हाईकोर्ट ने महाधिवक्ता से कहा कि वो राज्य सरकार से बात करें और चार मई को बताएं कि राज्य में लॉकडाउन लगेगा या नहीं? हाई कोर्ट ने कहा कि अगर चार मई को कोई निर्णय नहीं आता है तो हम कड़े फैसले ले सकते हैं.

बिहार में कोरोना पॉजिटिव केसेज की संख्या 5 लाख पार हो चुकी है. अब तक राज्य में 509047 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. इनमें से 398558 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 107667 लोग अभी भी पॉजिटिव हैं. राज्य में अब तक कोरोना से 2821 लोगों की मौत हुई है. बिहार में 3 मई तक रिकवरी रेट 78.29 है, जबकि पॉजिटिविटी रेट 15.70 है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें