scorecardresearch
 

JNU विवादः कोर्ट का आदेश, अब बिहार में दर्ज होगा कन्हैया पर मुकदमा

मुंगेर की एक अदालत ने जेएनयू में कथित तौर पर देशविरोधी नारे लगाने के मामले में जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया सहित अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया है.

X
JNUSU अध्यक्ष कन्हैया के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश
JNUSU अध्यक्ष कन्हैया के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली में हुए विवाद के बाद अब बिहार में छात्र नेता कन्हैया कुमार के खिलाफ मामला दर्ज होगा. मुंगेर की एक अदालत ने जेएनयू में कथित तौर पर देशविरोधी नारे लगाने के मामले में जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया सहित अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया है.

कन्हैया के अलावा सात अन्य की शिकायत
मुंगेर के सीजेएम अंजना लाल ने वकील रविशंकर रॉय की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोतवाली को मामला दर्ज करने का आदेश दिया. याचिकाकर्ता के वकील शशि कुमार ने बताया कि कन्हैया के अलावा भाकपा नेता डी राजा की बेटी अपराजिता, दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अली जावेद, जेएनयू के प्रशासनिक अधिकारी जगदीश सिंह सहित जेएनयू के चार छात्रों उमर खालिद, रूबीना, रेहाना और भट्टाचार्य को पक्षकार बनाया गया है. अदालत ने इन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया है.

देशद्रोह और नफरत फैलाने की शिकायत
इन सभी लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120 बी, 121 और 121 ए के अलावा कुछ और धाराओं के तहत शिकायत दर्ज कराई गई थी. शिकायतकर्ता ने कहा कि कन्हैया और अन्य लोगों के राष्ट्र विरोधी नारे लगाने की खबरों से राष्ट्रीय भावनाओं को आघात लगा है. इसके बाद लोगों की सोच में नफरत पैदा हुई है.

पुलिस रिमांड पर है कन्हैया
आरोपी कन्हैया कुमार दिल्ली की एक अदालत के आदेश पर पुलिस रिमांड पर है. उसकी रिहाई के लिए जेएनयू सहित कई जगहों पर आंदोलन किए जा रहे हैं. बिहार के बेगूसराय जिले का रहनेवाला कन्हैया सीपीआई की छात्र इकाई एआईएसएफ से जुड़ा हुआ है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें