scorecardresearch
 

Omicron symptoms: ओमिक्रॉन के मरीजों में सबसे ज्यादा दिखने वाले 2 लक्षण, साधारण समझने की न करें गलती

Most reported symptom: दुनिया भर में लगातार ओमिक्रॉन के नए मामले सामने आ रहे हैं, जिनके आधार पर एक्सपर्ट नए लक्षणों की भी पहचान कर रहे हैं. हालही में विभिन्न अध्ययनों के निष्कर्ष के आधार पर 2 ऐसे लक्षण सामने आए हैं, जो दुनिया भर के लोगों में सबसे अधिक दिख रहे हैं. इन लक्षणों को साधारण समझने की गलती न करने की सलाह दी जा रही है.

X
(Image credit : Pixabay) (Image credit : Pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक्सपर्ट ने ओमिक्रॉन के 20 लक्षण बताए हैं
  • इन लक्षणों में 2 सबसे कॉमन लक्षण हैं
  • लक्षण देखने पर तुरंत कोरोना जांच कराएं

कोविड-19 (COVID-19) के डेल्टा वैरिएंट (Delta variant) की तुलना में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) तेजी से फैल रहा है, लेकिन अभी तक हुए विभिन्न अध्ययनों के आधार पर कहा जा रहा है कि डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रॉन में अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु का जोखिम काफी कम है. लेकिन फिर भी ओमिक्रॉन से बचकर रहना ही समझदारी है, क्योंकि यह डेल्टा से 4 गुना तेजी से फैलता है. ओमिक्रॉन के लक्षण सर्दी के लक्षणों से मिलते जुलते हैं. शुरुआती स्टडी से पता चला है कि यह नया वैरिएंट काफी हल्का है, लेकिन हल्का बुखार, गले में खराश, शरीर में अत्यधिक दर्द, रात को पसीना, उल्टी और भूख न लगना जैसे लक्षण शरीर में ओमिक्रॉन की उपस्थिति का संकेत हो सकते हैं.

स्टडी और रिसर्च के आधार पर ओमिक्रॉन के नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं. विभिन्न अध्ययनों के निष्कर्ष के आधार पर 2 ऐसे लक्षण सामने आए हैं, जो अधिकतर लोगों में नजर आ रहे हैं.

इन 2 लक्षणों से रहें सावधान

(Image Credit : Pixabay)

द सन में पब्लिश हुई स्टडी के मुताबिक, ओमिक्रॉन के 2 लक्षणों में बहती नाक और सिरदर्द भी शामिल है, जो कि सबसे अधिक देखा जा रहा है. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में महामारी विज्ञान और स्वास्थ्य सूचना विज्ञान के प्रोफेसर आइरीन पीटरसन (Irene Peterson) के मुताबिक, बहती नाक और सिरदर्द कई अन्य संक्रमणों के लक्षण हैं, लेकिन ये COVID-19 या Omicron के लक्षण भी हो सकते हैं. अगर किसी को ये 2 लक्षण नजर आते हैं, तो उसे अपना कोविड टेस्ट कराना चाहिए.

वहीं, कुछ समय पहले दक्षिण अफ्रीका के मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष और दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट करने वाले पहले व्यक्ति डॉ. एंजेलिक कोएत्जी (Dr. Angelique Coetzee) ने कहा था कि जो मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं, उनमें गंध की कमी या स्वाद की कमी के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं. इसके अलावा ओमिक्रॉन संक्रमित रोगियों में बंद नाक या बहुत अधिक बुखार जैसे भी कोई मामले सामने नहीं आए, जो कि डेल्टा के प्रमुख लक्षण थे. इसलिए ओमिक्रॉन और डेल्टा के बीच एक बड़ा अंतर हो सकता है. 

ओमिक्रॉन के 20 लक्षण (Top 20 Omicron symptoms)

यूके की ZOE ऐप जिस पर मरीज COVID-19 के लक्षणों के बारे में बताते हैं, उसके मुताबिक, रात को पसीना, भूख न लगना और उल्टी होने के बारे में भी मरीजों ने बताया है. एक्सपर्ट के मुताबिक, ओमिक्रॉन के लगभग 20 लक्षण बताए गए हैं, जैसे :

1. छींक आना
2. नाक बहना
3.लगातार खांसी
4. सिरदर्द
5. गले में खराश
 6. थकान
7. कर्कश आवाज
8. ठंड लगना या कंपकंपी आना
9. ब्रेन फॉग
10. चक्कर आना
11. बुखार
12. सुगंध बदल जाना
13. आंखों में दर्द
14. छाती में दर्द
15. भूख ना लगना
16. सुगंध महसूस ना होना
17. मांसपेशियों में तेज दर्द
18. ग्रंथियों मे सूजन
19. कमजोरी 
20. स्किन रैशेज

लक्षण दिखने पर क्या करें

(Image Credit : Pixabay)

यदि ऊपर बताए हुए ओमिक्रॉन के विभिन्न लक्षणों में से आप किसी लक्षण को महसूस कते हैं, तो सिर्फ साधारण सर्दी या फ्लू न समझें. बल्कि इसकी बजाय, अपना कोविड टेस्ट कराएं और रिपोर्ट आने तक घर के लोगों से अलग रहें और अपने आपको क्वारंटाइन करें. लक्षणों पर भी ध्यान देते रहें,  हर समय घर में भी मास्क पहने रखें, दूसरों के संपर्क में आने से बचें, ताकि दूसरे लोगों में इंफेक्शन का खतरा न रहे.

एक्सपर्ट बताते हैं, कि अभी के समय में वैक्सीनेशन ही ओमिक्रॉन से बचने का सबसे कारगर तरीका है. अगर आपकी रिपोर्ट नेगेटिव आती है और आप पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं, तो वैक्सीन जरूर लगवाएं. अगर पहली डोज लग चुकी है, तो निश्चित समय पर दूसरी डोज भी लगवाएं. वहीं अगर आप बूस्टर डोज के हकदार हैं, तो उसे भी लगवाएं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें