scorecardresearch
 

फैक्ट चेक- क्या PM मोदी की मां के घर में लगी है पंडित नेहरू की तस्वीर?

पीएम मोदी आए दिन नेहरू-गांधी परिवार पर निशाना साधते रहते हैं. सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई है, जिसमें मोदी अपनी मां के पैर छू रहे हैं और दीवार पर नेहरू की तस्वीर टंगी नजर आ रही है.

पीएम मोदी अपनी मां के साथ पीएम मोदी अपनी मां के साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए दिन नेहरू-गांधी परिवार पर निशाना साधते रहते हैं. लेकिन क्या उनकी मां हीराबेन ने ही अपने घर में भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर लगा रखी है. सोशल मीडिया पर ऐसी ही एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें मोदी अपनी मां के पैर छू रहे हैं और दीवार पर नेहरू की तस्वीर टंगी जनर आ रही है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही तस्वीर फोटोशॉप्ड है. असली तस्वीर में दीवार पर नेहरू की जगह राधा-कृष्ण की फोटो लगी हुई है. वायरल पोस्ट में लिखा है कि 'हीराबेन माता जी के कमरे में भी नेहरू जी मौजूद. साहब बुराई भी करते हो घर में भी रखते हो.' इस तस्वीर को Shamir Kumar नाम के फेसबुक यूजर सहित कई लोगों ने शेयर किया है. ट्विटर पर भी लोग इसे शेयर कर रहे हैं.

वायरल फोटो को केवल एक रिवर्स सर्च करने पर ही इसकी सच्चाई सामने आ गई. ये फोटो मंगलवार की है जब प्रधानमंत्री मोदी वोट डालने अहमदाबाद गए थे. इसी दौरान वह गांधीनगर में अपनी मां से भी मिले थे. इस मुलाकात की कई फोटो और वीडियो मीडिया द्वारा दिखाई गई थी.

फैक्ट चेक

Shamir Kumar

दावा

नरेंद्र मोदी की मां के घर में पंडित जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर लगा रखी है.

निष्कर्ष

यह तस्वीर फोटोशॉप्ड है. असली तस्वीर में दीवार पर नेहरू की जगह राधा-कृष्ण की फोटो लगी हुई है

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
Shamir Kumar
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×