scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: जाम्बिया में बंदर का शिकार करते तेंदुए का वीडियो भारत आए चीतों का बताकर वायरल

अफ्रीकी देश नामीबिया से आठ चीते भारत लाए जाने के बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि नामीबिया से भारत लाए गए चीते ने बंदर का शिकार किया है. वीडियो में एक जानवर मरे हुए बंदर को अपने जबड़े में दबाए चल रहा है लेकिन वीडियो की सच्चाई कुछ और है.

X
फैक्ट चेक फैक्ट चेक

बीते 17 सितंबर को जबसे नामीबिया से आठ चीते भारत लाए गए हैं, तबसे '#CheetahIsBack' जैसे हैशटैग्स के साथ नए-पुराने वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं. 

अब एक ऐसा वीडियो वायरल हो गया है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि हाल ही में भारत लाए गए चीते ने बंदर का शिकार किया है.   

इस वीडियो में एक जानवर मरे हुए बंदर को अपने जबड़े में दबाए चल रहा है. मृत बंदर के शरीर के साथ उसका बच्चा चिपका हुआ है, जो कि जिंदा है. इस वीडियो के साथ भावुक संगीत भी जोड़ा गया है.  

वीडियो को शेयर करते हुए एक फेसुबक यूजर  ने लिखा, “आज हम इतने अंधे हो गए हैं विदेशी चीता भारत में लाकर बंदर, हिरण जिंदा भोजन के रूप में परोसे जा रहे हैं. यह कैसा हिन्दुत्व लाये है मोदी जी अंध भक्तों आंखें खोलो.” 

file footage
file footage

वहीं एक और फेसबुक यूजर ने इसी वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “ऐसा वक्त आ गया है कि 200 हिरण छोड़ने के बाद भी चीता बंदर का शिकार कर रहा हैं.”

इंडिया टुडे फैक्ट चेक ने पाया कि बंदर का शिकार करता ये जानवर चीता नहीं बल्कि तेंदुआ है. साथ ही, ये वीडियो भारत का नहीं बल्कि अफ्रीकी देश जाम्बिया का है. इस घटना को अक्टूबर, 2021 में कैमरे में कैद किया गया था. 

कैसे पता लगाई सच्चाई? 

रिवर्स सर्च करने पर हमें ये वीडियो कुछ न्यूज रिपोर्ट्स  में मिला. इनमें बताया गया है कि कैसे एक तेंदुए के हाथों अपनी मां का शिकार हो जाने के बाद भी बंदर का बच्चा उससे लिपटा रहा. 

बीती 17 तारीख को नामीबिया से भारत में आठ चीते लाए गए. लेकिन ये न्यूज रिपोर्ट्स दिसंबर 2021 की हैं. इस तरह ये वीडियो भारत में चीतों के आने से पहले का है. 

जाम्बिया के नेशनल पार्क में किया था इस तेंदुए ने बंदर का शिकार

इस वीडियो में ‘IGORALTUNA’ नाम का एक वॉटरमार्क लगा हुआ है. खोजने पर पता चला कि Igor Altuna  स्पेन के एक वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर हैं. जब हमने उनकी वेबसाइट  पर जाकर चेक किया तो हमें ये वीडियो वहां मिल गया. इसके मुताबिक ये वीडियो साल 2021 में अफ्रीकी देश जाम्बिया में शूट किया गया था.  

इसी घटना से जुड़ी एक तस्वीर हमें फोटोग्राफी वेबसाइट ‘Alamy.com’ पर भी मिली. इसमें बताया गया है कि ये घटना जाम्बिया में साउथ लुआंग्वा के नेशनल पार्क में हुई थी और इसे अपने कैमरे में कैद करने वाले फोटोग्राफर शफीक मुल्ला हैं. 

शफीक की तस्वीरों के साथ हमें ब्रिटिश वेबसाइट ‘डेली मेल’ की भी एक रिपोर्ट मिली. इसके मुताबिक 14 अक्टूबर, 2021 को जाम्बिया के साउथ लुआंग्वा नेशनल पार्क में तेंदुए ने एक बंदरिया का शिकार किया लेकिन उसका बच्चा अपनी मां से लिपटा रहा और बाद में वो बच्चा भी तेंदुए का शिकार बन गया. 

इससे साफ है कि जाम्बिया में तेंदुए के हाथों हुए बंदर के शिकार का वीडियो भारत लाए गए चीतों का शिकार बता वायरल किया जा रहा है. 

(रिपोर्ट- सुमित कुमार दुबे) 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स  

दावा

नामीबिया से भारत लाए गए चीते बंदरों को शिकार बना रहे हैं.   

निष्कर्ष

वायरल वीडियो में बंदर का शिकार करता दिख रहा जानवर तेंदुआ है और ये घटना अफ्रीकी देश जाम्बिया की है. 

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स  
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें