scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: नहीं, शिवाजी की जयंती पर अमेरिका में नहीं मनाया जा रहा विश्व छत्रपति दिवस

महाराष्ट्र में आज 19 फरवरी को शिव जयंती यानी चहेते नायक छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है. लेकिन क्या अमेरिका ने इस दिन को विश्व छत्रपति दिवस के तौर पर घोषित कर दिया है? इसको लेकर सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है.

X
सोशल मीडिया में वायरल यह तस्वीर
सोशल मीडिया में वायरल यह तस्वीर

महाराष्ट्र में 19 फरवरी को “शिव जयंती” यानी महाराष्ट्र के चहेते नायक छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है. लेकिन क्या अमेरिका ने इस दिन को ‘विश्व छत्रपति दिवस’ के तौर पर घोषित कर दिया है? साथ ही 100 डॉलर के नोट पर शिवाजी का फोटो लगा दिया गया है? सोशल मीडिया पर एक 100 डॉलर के नोट के फोटो को शेयर करके यही दावा किया जा रहा है.

क्या है दावा

फेसबुक यूजर ‘Marshal wable Patiil’ ने एक डॉलर का फोटो अपलोड करते हुए लिखा, "ब्रेकिंग न्यूज. सबके लिए बड़ी बात. भारत के लोगों के लिए खुशी और अभिमान की बात. यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका ने 19 फरवरी को 'विश्व छत्रपति दिवस' के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है.

इसी दिन प्रसिद्ध छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म हुआ है. इसके लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का विशेष धन्यवाद. जितना हो सके मैसेज फैलाएं. भारत को जो सम्मान मिला है, उसके कारण शिवराय एक और महान सम्मान है. जय शिवराय".

इस पोस्ट पर कमेंट करते वक्त लोग बधाई दे रहे हैं और शुक्रिया भी अदा कर रहे हैं. इस पोस्ट का अर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इस पोस्ट में जो फोटो अपलोड किया गया है उस पर ठीक बीच में शिवाजी महाराज का फोटो है. डॉलर पर दाएं तरफ संयुक्त राज्य अमेरिका अंग्रेजी में लिखा हुआ है. नोट के थोड़ा नीचे 'CL 01985909B' लिखा है.

नोट के चारों तरफ ‘100’ लिखा है जिससे प्रतीत होता है कि शिवाजी महाराज का फोटो 100 डॉलर के नोट पर है. वहीं नोट के बाएं तरफ 'CL 01985909BL12' लिखा है.

क्या है सच्चाई

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने पाया कि इन दावों में कोई सच्चाई नहीं है. ना तो डॉलर पर शिवाजी महाराज का फोटो छपा है, न ही 19 फरवरी को ‘विश्व छत्रपति दिवस’ घोषित किया गया है.

इंटरनेट पर अमेरिका में मनाए जाने वाले स्मारक दिवसों की सूची मिली. इस सूची के 15 से 17 पन्नों के बीच में अलग-अलग दिनों के बारे में लिखा है जो अमेरिका में मनाए जाते हैं, लेकिन इसमें 'विश्व छत्रपति दिवस' कहीं भी लिखा हुआ नहीं दिखा.

डॉलर पर शिवाजी का फोटो

इंटरनेट पर 100 डॉलर के फोटो बहुत हैं पर शिवाजी महाराज के फोटो वाली कोई नोट नहीं है. सभी नोट पर बेंजामिन फ्रेंकलिन की तस्वीर मौजूद दिखी.

बेंजामिन फ्रेंकलिन अमेरिका के संस्थापकों में से एक हैं जिन्होंने उस देश की स्वतंत्रता की घोषणा का मसौदा तैयार करने में मदद की थी.

इंटरनेट पर ‘100 डॉलर के नोट पर अपनी फोटो कैसे डाली जा सकती है’ ढूंढा जाये तो ‘Funny Photo’ नाम की वेबसाइट दिखती है. इस वेबसाइट पर 100 डॉलर के नोट का एक फ्रेम तैयार रखा गया है.

इसमें सिर्फ एक फोटो डालना होता है और कोई भी नोट तैयार किया जा सकता है. इस वेबसाइट पर आम लोगों के फोटो लगे हुए नोट हैं, उन नोट पर दायें तरफ नीचे 'CL 01985909B' लिखा है.

नोट के चारों तरफ ‘100’ लिखा है और नोट के बाएं तरफ 'CL 01985909BL12' लिखा है. ये सब वैसा ही है जैसा वायरल फोटो में देखा जा सकता है.

note-wale-photo_021920105041.png

इसके साथ ही हमने इंटरनेट से एक दूसरी फोटो शिवाजी महाराज की ली और उसका इस्तेमाल कर एक अलग ही नोट बनाया. फिर महाराणा प्रताप के फोटो के साथ भी हमने ऐसा ही 100 डॉलर का नोट बनाया.

shivaji-maharana_021920105059.jpg

शिवाजी महाराज को कुछ लोग हिंदू हृदय सम्राट कहते हैं तो कुछ लोग इन्हें मराठा गौरव कहते हैं. उनका जन्म 19 फरवरी 1630 में हुआ था. 19 फरवरी को महाराष्ट्र में शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है. राज्य में शिव जयंती के दिन सरकारी छुट्टी भी होती है.

निष्कर्ष

जाहिर है कि ना तो डॉलर पर शिवाजी महाराज का फोटो छपा है, न ही 19 फरवरी को विश्व छत्रपति दिवस घोषित किया गया है. इससे पहले फैक्ट चेक करने वाली वेबसाइट फैक्ट क्रेसेंडो ने भी इस खबर को फर्जी पाया था.

फैक्ट चेक

फेसबुक यूजर 'Marshal Wable Patil'

दावा

छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती को अमेरिका ने विश्व छत्रपति दिवस घोषित किया है.

निष्कर्ष

अमेरिका ने विश्व छत्रपति दिवस घोषित नहीं किया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक यूजर 'Marshal Wable Patil'
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें