scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: अफवाह है सुशांत सिंह राजपूत के डॉगी की मौत की खबर

सोशल मीडिया पर दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और उनके पेट डॉग की एक फोटो तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सुशांत से जुदाई के गम में पेट डॉग फज ने खाना पीना छोड़ दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई.

अपने पेट डॉग के साथ खेलते हुए दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीर अपने पेट डॉग के साथ खेलते हुए दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीर

बॉलीवुड के चमकते सितारे सुशांत सिंह राजपूत की मौत से उनके तमाम प्रशंसक सदमे में हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर सुशांत और उनके पेट डॉग 'फज' की एक फोटो तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सुशांत से जुदाई के गम में 'फज' ने खाना-पीना छोड़ दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई.

रिपब्लिकन भारत ’ नाम के फेसबुक पेज पर शेयर की गई इस पोस्ट पर खबर लिखे जाने तक तकरीबन 1300 लोग रीएक्शन दे चुके थे और इसे करीब 500 बार शेयर किया जा चुका था.

इसी ​तस्वीर को फेसबुक पेज ‘मीम्स वर्ल्ड ’ पर भी शेयर किया गया है. फेसबुक के अलावा यह फोटो ट्विटर पर भी वायरल हो रही है. ‘रिपब्लिकन भारत’ की पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल हो रही फोटो में कही गई बात गलत है. सुशांत सिंह राजपूत के काले रंग के लैब्रडॉर डॉग ‘फज’ को कुछ नहीं हुआ है.

वायरल हो रही फोटो दरअसल दो फोटोज को जोड़कर बनी है. एक फोटो में सुशांत सिंह राजपूत ‘फज’ की ओर प्यार से देख रहे हैं. दूसरी फोटो में ‘फज’ सोफे पर उदास बैठा हुआ है.

फोटो में सबसे ऊपर लिखा है, “सुशांत सिंह राजपूत का डॉग फज नहीं रहा”. फोटो में सबसे नीचे की तरफ लिखा है, “उसने खाना भी छोड़ दिया था. अपने मालिक को खोने का दर्द सह नहीं सका”.

क्या है सच्चाई

वायरल हो रही फोटो में किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के परिजनों से संपर्क किया. पटना में रहने वाले सुशांत के मामा अनुज सिंह ने ‘फज’ की मौत की बात को सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंने बताया, ‘फज’ एकदम ठीक है और सुशांत के बांद्रा वेस्ट, मुंबई स्थित घर में है. सुशांत की बहन नीतू सिंह आजकल उसकी देखरेख कर रही हैं.’

14 जून को युवा अभिनेता सुशांत की मौत से सनसनी फैल गई थी. उनकी मौत के अगले दिन ही पूर्णिया, बिहार में रहने वाली उनकी भाभी सुधा देवी ने भी दम तोड़ दिया था. यही वजह है कि जब उनके पालतू कुत्ते ‘फज’ की मौत से जुड़ी खबर वायरल हुई तो लोग सकते में आ गए.

सुशांत को जानवरों से काफी लगाव था. ‘फज’ उनके दिल के काफी करीब था. उन्होंने ‘फज’ के साथ लॉन में खेलते हुए ट्विटर पर एक वीडियो भी शेयर किया था जिसे नीचे दिए लिंक पर देखा जा सकता है.

पड़ताल से जाहिर है कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पेट डॉग 'फज' के गम में डूबकर जान दे देने की खबर अफवाह है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पालतू डॉग ‘फज’ की भी सदमे से मौत हो गई है.

निष्कर्ष

सुशांत सिंह राजपूत के मामा अनुज सिंह ने बताया कि सुशांत सिंह राजपूत के पालतू डॉग ‘फज’ की मौत की खबर अफवाह है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें