scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: किरण बेदी को नहीं बनाया गया है जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल

पूर्व आईपीएस ऑफिसर किरण बेदी के लिए सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता लगा हुआ है. फेसबुक और ट्विटर पर वायरल एक पोस्ट की मानें तो किरण बेदी को जम्मू-कश्मीर का नया राज्यपाल बना दिया गया है.

पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी (फाइल फोटो- आईएएनएस) पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी (फाइल फोटो- आईएएनएस)

पूर्व आईपीएस ऑफिसर किरण बेदी के लिए सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता लगा हुआ है. फेसबुक और ट्विटर पर वायरल एक पोस्ट की मानें तो किरण बेदी को जम्मू-कश्मीर का नया राज्यपाल बना दिया गया है. गुजरात से बीजेपी सांसद भानुबेन बबरिया ने भी फेसबुक पर 4 जून को बेदी को इस नई जिम्मेदारी के लिए बधाई दे डाली.

2_061519085438.jpg

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा दावा पूरी तरह गलत है. किरण बेदी मई, 2016 से ही पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर हैं.

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

फेसबुक पेज I Am Proud Indian ने यह पोस्ट डाली जिसमें लिखा है: ‘जम्मू कश्मीर के नए राज्यपाल first महिला IPS किरण बेदी जी को ढेर सारी बधाई, आतंकियों अब आएगा मजा.’ ये पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

दावे का सच जानने के लिए हमने जम्मू-कश्मीर सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट किया. वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार राज्य के गवर्नर सत्यपाल मलिक ही हैं. मलिक अगस्त, 2018 से जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल हैं. जबकि किरण बेदी ने मई, 2016 को पुडुचेरी के लेफ्टिनेंट गवर्नर का पदभार संभाला था. जब हमने पुडुचेरी के लेफ्टिनेंट गवर्नर का आधिकारिक ट्विटर हैंडल देखा तो वहां किरण बेदी की ही तस्वीर और नाम नजर आया.

हमने इंटरनेट पर किरण बेदी के जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल बनने से संबंधित खबर ढूंढने की कोशिश की, लेकिन हमें ऐसी कोई खबर इंटरनेट पर नहीं मिली. बेशक अगर किरण बेदी को जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल बनाया जाता तो यह बड़ी खबर होती और सुर्खियों में भी होतीं.

पड़ताल में यह स्पष्ट हुआ कि किरण बेदी को जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल नियुक्त नहीं किया गया है.

फैक्ट चेक

फेसबुक पेज जैसे I Am Proud Indian

दावा

किरण बेदी बनीं जम्मू-कश्मीर की राज्यपाल

निष्कर्ष

किरण बेदी पुडुचेरी की राज्यपाल हैं, उन्हें जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल नहीं बनाया गया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक पेज जैसे I Am Proud Indian
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें