scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: लादेन की बेटी और भोजपुरी गायक प्रदीप की शादी की फर्जी खबर वायरल

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने पाया कि यह दावा बिल्कुल बेबुनियाद है. गोरखपुर में रहने वाले भोजपुरी गायक प्रदीप मौर्या की शादी साल 2018 में इशिका सिंह राजपूत से हुई थी, न कि ओसामा बिन लादेन की किसी बेटी से.

ओसामा बिन लादेन की बेटी और भोजपुरी गायक प्रदीप की शादी की फर्जी खबर वायरल ओसामा बिन लादेन की बेटी और भोजपुरी गायक प्रदीप की शादी की फर्जी खबर वायरल

आतंकवादी ओसामा बिन लादेन की भतीजी नूर बिन लादेन ने हाल ही में बयान दिया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अकेले ऐसे व्यक्ति हैं जो साल 2001 की 9/11 जैसी आतंकी घटनाओं को रोक सकते हैं. 

इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ओसामा बिन लादेन की ‘जोया’ नाम की एक बेटी ने भारत के भोजपुरी गायक प्रदीप मौर्या से शादी कर ली है. साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि उसने हिंदू धर्म भी अपना लिया है.

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है. इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि यह दावा बिल्कुल बेबुनियाद है. गोरखपुर में रहने वाले भोजपुरी गायक प्रदीप मौर्या की शादी साल 2018 में इशिका सिंह राजपूत से हुई थी, न कि ओसामा बिन लादेन की किसी बेटी से.

यह दावा ट्विटर पर काफी वायरल है. फेसबुक पर भी बहुत सारे लोग इसे शेयर कर रहे हैं. प्रदीप और जोया की शादी का दावा करने लोग एक अखबार में छपी खबर शेयर कर रहे हैं जिसमें एक युवक और एक युवती की तस्वीरें हैं और उन्हें प्रदीप-जोया बताया गया है.

इस खबर के साथ कैप्शन लिखा है, “ओसामा बिन लादेन की बेटी जोया खान ने गायक प्रदीप मौर्या के साथ आर्य समाज मंदिर में शादी कर हिन्दू धर्म अपनाया. जोया ने कहा कि दुनिया का सबसे बेकार और गन्दा धर्म है इस्लाम।” इस दावे को सच मानते हुए बहुत सारे लोग इसे शेयर कर रहे हैं. 

क्या ओसामा की बेटी से हुई पोस्ट में दिख रहे युवक की शादी?

वायरल पोस्ट में मौजूद युवक की फोटो को रिवर्स सर्च करने पर वही फोटो हमें filmcitygorakhpur  नाम के एक ब्लॉग पर मिली. हमने पाया कि वायरल पोस्ट में मौजूद फोटो गोरखपुर के भोजपुरी गायक और एक्टर प्रदीप मौर्या की है जो गोरखपुर फिल्म सिटी प्राइवेट लिमिटेड’ नाम की वीडियो प्रोडक्शन कंपनी के मालिक हैं.

‘गोरखपुर फिल्म सिटी’ के यूट्यूब चैनल पर दिए फोन नंबर के जरिये हमारा प्रदीप से संपर्क हुआ. उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर जो दावा किया जा रहा है वह एकदम बेबुनियाद है. उन्होंने बताया, “मैंने साल 2018 में इशिका सिंह राजपूत से प्रेम विवाह किया था. अब हमारी एक डेढ़ साल की बेटी भी है.” 

प्रदीप ने हमें अपनी शादी की फोटो भी भेजी. प्रदीप की पत्नी इशिका की फोटो की तुलना वायरल तस्वीर में दिख रही लड़की की फोटो से करने पर यह साफ हो जाता है कि दोनों एकदम अलग हैं.

फोटो कैप्शन: पत्नी इशिका सिंह राजपूत के साथ गायक प्रदीप मौर्या

कौन है वायरल पोस्ट में दिख रही युवती?

हमने पाया कि वायरल पोस्ट में शेयर हो रही तस्वीर पाकिस्तानी अभिनेत्री और मॉडल सायरा यूसुफ की है. रिवर्स सर्च करने पर यह तस्वीर हमें एक पाकिस्तानी ब्लॉग में मिली. ब्लॉग पर मौजूद तस्वीर की मिरर इमेज बना कर उसे वायरल पोस्ट में डाला गया था, ताकि उसे आसानी से ढूंढ़ा न जा सके.

सायरा का निकाह शहरोज सब्जवारी से हुआ था. इसी साल मई में सायरा ने इंस्टाग्राम पर शहरोज सब्जवारी से अलगाव की घोषणा की थी. इस बारे में पाकिस्तानी वेबसाइट ‘डॉन’ में खबर (https://images.dawn.com/news/1184762) भी छपी थी. सायरा का आतंकवादी ओसामा बिन लादेन से कोई लेना-देना नहीं है.

आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को साल 2011 में अमेरिकी सेना ने पाकिस्तान के ऐबटाबाद में एक मुठभेड़ के दौरान मार गिराया था. ओसामा बिन लादेन की कई पत्नियां और बच्चे थे जिनके बारे में ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने लेख छापा है. हालांकि, इस लेख में ओसामा की जोया नाम की किसी बेटी का जिक्र नहीं है. पड़ताल से साफ है कि ओसामा बिन लादेन की बेटी जोया और भोजपुरी गायक प्रदीप मौर्या की शादी की खबर बिल्कुल फर्जी है.


 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

ओसामा बिन लादेन की बेटी जोया ने हिंदू धर्म अपनाया और भोजपुरी गायक प्रदीप मौर्या से शादी कर ली.

निष्कर्ष

भोजपुरी गायक और अभिनेता प्रदीप मौर्या की शादी ओसामा बिन लादेन की किसी बेटी से नहीं, बल्कि 2018 में इशिका सिंह राजपूत से हुई थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें