scorecardresearch
 

क्या बाथरूम में रिकॉर्ड हुआ था लता मंगेशकर का ये गाना?

मुगल-ए- आजम के लोकप्र‍िय गीत 'प्यार क‍िया तो डरना क्या' गाने के बारे में कहा जाता है क‍ि इसे बाथरूम में र‍िकॉर्ड क‍िया गया था. लता मंगेशकर ने इस गाने के पीछे की पूरी सच्चाई एक इंटरव्यू में जाह‍िर की थी... 

X
लता मंगेशकर लता मंगेशकर

लता मंगेशकर ने बॉलीवुड के बेहद लोकप्र‍िय गानों को अपनी आवाज दी है. उन्होंने मोहम्मद रफी से लेकर उदित नारायण और एआर रहमान तक के साथ हर शैली के गीत को गाया है. हर गाने के पीछे कई दिलचस्प किस्से जुड़े हैं. लता के 88वें जन्मदिन (28 सितंबर) पर जानते हैं उनके गाए मुगले आजम फिल्म के लोकप्र‍िय गीत 'प्यार किया तो डरना क्या' के पीछे की सच्चाई.

30 हजार गाने गा चुकी हैं स्वर कोकिला लता, रची गई थी मौत की 'साजिश'

दरअसल, इस गाने के बारे में कहा जाता है कि इसे नौशाद साहब ने बाथरूम में र‍िकॉर्ड किया था. लेकिन लता मंगेशकर ने इस गाने के पीछे की असली कहानी बताई थी. उन्होंने 2010 में राजीव मसंद को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, 'इस फिल्म में ईको इफेक्ट डाला गया है. उस समय तक इंजीनियर्स ने इस तरह की कोई मशीनी तकनीक विकसित नहीं की थी. उस समय तक इसे फिजिकली ही किया जाता था. हमारे पास एक ही रास्ता था कि हम इस गाने की एक लाइन तीन अलग-अलग जगहों पर रिकॉर्ड करें और फिर इसे ओवरलेप करें. इसलिए मैंने इसे पहले रूम में, फिर हॉल में और फिर उस रूम में गाया, जिसमें रिकॉर्डिंग डिवाइस रखी हुई थी. इस तरह के ईको इफेक्ट से ये गाना यादगार हो गया. बाथरूम में इस गाने को रिकॉर्ड नहीं किया गया था.

कॉमेडी शो बंद होने से दुखी हैं लता दीदी, कपिल ने कहा- जल्द लौटेंगे

लता ने इस तरह की अफवाह को सिरे से खारिज किया था. ये गाना आज भी बेहद लोकप्रिय है. लता मंगेशकर 30 से ज्यादा भाषाओं में गाने गा चुकी हैं. उनकी सुरीली आवाज को लेकर यह कहा जाता रहा है कि विदेशी उनके वोकल कॉर्ड पर रिसर्च करना चाहते हैं.

लोग पूछते हैं 'आप अपनी बहन से क्यों नहीं मिलतीं?'

लता मंगेशकर ने कहा है, 'बहुत हो गया आपको कैसा लगता है, आप गाती क्यों नहीं हैं, आपके फेवरेट नए सिंगर कौन हैं, आप अपनी बहन (आशा भोंसले) से क्यों नहीं मिलतीं, अरे भाई ये सब हो चुका है. लता ने आगे कहा, मैं नहीं मानती कि मेरी उम्र हो चली है, मैं अभी भी जवान हूं. मैं अपनी परेशान‍ियों से कभी हारी नहीं. हर किसी की जिंदगी में समस्याएं आती हैं. यहां तक कि जब मैं संघर्ष कर रही थी, और एक स्टूड‍ियो से दूसरे स्टू‍ड‍ियो भागती थी, तब भी खुश थी.

किसी ने कहा संगीत की देवी तो किसी ने भारत का गहना

शंकर महादेवन और श्रीदेवी जैसे बॉलीवुड सितारों ने गुरुवार को सुरों की मलिका लता मंगेशकर को उनके 88वें जन्मदिन की बधाई देते हुए उन्हें महान और संगीत की देवी कहा. बॉलीवुड सितारों ने ट्वीट कर लता मंगेशकर को जन्मदिन की बधाई दी.

श्रीदेवी : दीदी को शुभकामनाएं. भारत का दुर्लभ गहना. हम उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन की कामना करते हैं.

शंकर महादेवन : वह सबसे महान थीं, हैं और रहेंगी. मां सरस्वती लता मंगेशकर को जन्मदिन की बधाई.

शबाना आजमी : हम भाग्यशाली हैं कि हम उसी दुनिया में हैं, जहां लता मंगेशकर रहती हैं. लता जी को जन्मदिन की बधाई.

मधुर भंडारकर : संगीत की देवी और हमारी प्यारी दीदी लता मंगेशकर को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामानाएं. आपके लंबे जीवन की कामना करते हैं.

विशाल ददलानी : हैप्पी बर्थडे लता मंगेशकर जी! 'इंडियन आइडल जूनियर' में प्रस्तुति करने वाले बच्चे आपके प्रोत्साहन को हमेशा याद रखेंगे.

सलीम मर्चेट : संगीत की देवी को जन्मदिन की बधाई. भारत रत्न और हमारी पसंदीदा लता जी! आप पीढ़ियों की प्रेरणा हैं.

शान : लता जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई.

फरहान अख्तर : प्यार, सम्मान और कृतज्ञता के साथ आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें