scorecardresearch
 

भारत की मानुषी बनीं मिस वर्ल्ड, कहा-पैरेंट्स के कारण दे सकी अंतिम जवाब

मानुषी छिल्लर ने 108 देशों की सुंदरियों को हराकर मिस वर्ल्ड 2017 का अपने नाम किया.

मानुषी छिल्लर मानुषी छिल्लर

भारत की मानुषी छिल्लर ने चीन में आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में विश्व सुंदरी 2017 का खिताब अपने नाम कर लिया है. मानुषी से पहले 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने इस खिताब को भारत के नाम किया था. हरियाणा की मानुषी छिल्लर मेडिकल स्टूडेंट हैं. फर्स्ट रनरअप मिस इंग्लैंड स्टेफनी हिल और मिस मैक्सिको एंड्रिया मेजा को सेकेंड रनर अप बनाया गया.

इस कॉन्टेस्ट में मिस इंडिया मानुषी से पूछा गया था कि किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों. इसका जवाब देते हुए मानुषी ने कहा कि एक मां को सबसे ज्यादा इज्जत मिलनी चाहिए और जहां तक सैलरी की बात है, तो इसका मतलब रुपयों से नहीं बल्कि सम्मान और प्यार से है.

मिस वर्ल्‍ड का खि‍ताब जीतने के बाद मनुषी छिल्‍लर ने कहा, 'मैं भारत को ये गौरव दिलाने के लिए उत्‍साहित थी. मेरे माता-पिता का सपोर्ट हमेशा मेरे साथ रहा. उनके इस समारोह के दौरान मौजूद रहने से मुझे ताकत मिली. प्रतियोगिता के दौरान मेरा अंतिम जवाब भी उनके सामने रहने के कारण ही जहन में आ सका.'  

आप को डर लगे पर हरियाणा की मिस वर्ल्ड मानुषी को पसंद हैं ये खतरनाक खेल

इतनी कुर्बानियां देने के बाद मिस इंडिया बनी हैं मानुषी छिल्लर

मेडिकल की पढ़ाई करते-करते मानुषी का सेलेक्शन मिस इंडिया के लिए हुआ. अपने खान-पान से लेकर अपने लुक्स बॉडी लैंग्वेज और अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई और क्लासेस के बीच में मैनेज करना मानुषी के लिए आसान नहीं था. मानुषी की लाइफ काफी डिस्पिलिंड रही.

मानुषी ने सान्या शहर एरीना में आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 108 सुंदरियां को पछाड़ कर यह खिताब अपने नाम किया है. मिस वर्ल्ड 2016 की विजेता प्यूटरे रिको की स्टेफनी डेल वैले नई विश्व सुंदरी को प्रतिष्ठित ताज पहनाया. मानुषी ने इस साल फेमिना मिस इंडिया 2017 का खिताब जीता था.

बता दें कि ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा से लेकर डायना  हेडन तक अब तक छह भारतीय सुंदरियों को मिस वर्ल्ड का खिताब मिल चुका है.

मानुषी के बारे में सात बातें

1. मानुषी छिल्लर हरियाणा की हैं. देश में हरियाणा की गिनती सबसे खराब महिला-पुरुष अनुपात के लिए की जाती है. मानुषी सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वूमेन की छात्रा रह चुकी हैं.

2. मानुषी के पिता डाक्टर मित्र बसु छिल्लर DRDO में वैज्ञानिक हैं. जबकि मां डाक्टर नीलम छिल्लर न्यूरो केमिस्ट्री में हेड ऑफ डिपार्टमेंट हैं.

3. मानुषी की उम्र केवल 20 साल है. मिस वर्ल्ड जीतने वाली वो छठीं भारतीय महिला हैं. मानुषी ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से पढ़ाई की है.

सुष्म‍िता सेन ने दी Miss World को बधाई, ट्विटर पर ट्रेंड कर रही हैं मानुषी

4. जब पीजेंट के लिए मानुषी का सिलेक्शन हुआ वो एमबीबीएस कर रही थीं.

5. मानुषी एक ट्रेंड कुचिपुड़ी डांसर हैं. उन्होंने राजा और राधा रेड्डी जैसे नामचीन गुरुओं से नृत्य प्रशिक्षण लिया है.

6. मानुषी नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा का भी हिस्सा रह चुकी हैं. उन्हें खाली वक्त में तैराकी और पेंटिंग पसंद है. उनकी कविता में भी रुचि है.

7. मानुषी इंग्लिश में दक्ष हैं. उन्होंने कक्षा 12 में अंग्रेजी की ऑल इंडिया सीबीएसई टॉपर हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें