scorecardresearch
 

कभी दिवालिया हो चुके थे अमिताभ बच्चन, KBC ने बदली किस्मत

टैक्स चोरी के मामले में पैराडाइज पेपर में कई बड़ी हस्तियों के नामों का खुलासा हुआ है. जिसमें से एक नाम बिग बी का भी है.

अमिताभ बच्चन अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. वित्तीय अनियमितता को लेकर पैराडाइज पेपर लीक में कई बड़ी हस्तियों के नाम का खुलासा हुआ है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें एक नाम बिग बी का भी है. इससे पहले उनका नाम पनाम पेपर लीक में भी सामने आया था.

अमिताभ की जिंदगी में एक ऐसा दौरा आया जब उन्होंने एंग्री यंग मैन के रूप में खूब पैसा और शोहरत बनाई. लेकिन उनकी जिंदगी में एक ऐसा भी वक्त आया जब वो आर्थिक तंगी के चलते पाई-पाई के मोहताज हो गए थे.

साल 2000 की बात है जब वह पूरी तरह कर्ज में डूबे थे. उन पर 90 करोड़ का कर्ज था. उनकी कंपनी ABCL (अमिताभ बच्चन कॉपरेशन लिमिटेड) बंद होने की कगार पर थी. उनके पास न खास फिल्में थी और न ही कोई दूसरा ऐसा काम, जिससे वो कर्ज चुका सकते. उनके घर प्रतीक्षा के बाहर सुबह से लेनदारों की लंबी लाइन लग जाया करती थी. पैसे वापस लेने के लिए लोग उन्हें गालियां और धमकियां तक देते थे.

दीवार पर दीवार, 75 साल पूरे होने पर फैंस का बिग बी को अनमोल तोहफा

तभी स्टार प्लस उनके पास कौन बनेगा करोड़पति का प्रोजेक्ट लेकर पहुंचा. उन्होंने शो के लिए हां कर दी. इस शो में अमिताभ जहां लोगों को करोड़पति बनने का मौका दे रहे थे, वहीं खुद भी अपने कर्ज और आर्थिक तंगी से बाहर निकल रहे थे. अक्सर उन्हें कहते सुना जाता है कि केबीसी उनकी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा है और हमेशा रहेगा.

केबीसी के अलावा अमिताभ ने आर्थिक तंगी के दौरान डायरेक्टर यश चोपड़ा से मदद मांगी थी. यश चोपड़ा ने उन्हें 'मोहब्बतें' में नारायण शंकर का रोल दे दिया. 'केबीसी' के साथ-साथ इस फिल्म को भी अमिताभ की लाइफ का टर्निंग प्वॉइंट माना जाता है.

अमिताभ बच्चन ने ब्लॉग लिखकर कहा- मुझे सुर्खियां नहीं चाहिए, बख्श दें

पैराडाइज पेपर के अलावा उनसे जुड़ी तमाम कंट्रोवर्सियों पर उन्होंने हाल ही में एक ब्लॉग लिखा था. जिसमें उन्होंने कहा कि- इस उम्र में मैं किसी भी तरह की ख्याति से आजादी और शांति चाहता हूं. अपने जीवन के बाकी के कुछ साल मैं अपने साथ जीना चाहता हूं. मुझे सुर्खियां नहीं चाहिए. मैं इनके काबिल नहीं हूं. मुझे पहचान नहीं चाहिए. मैं इसके योग्य नहीं हूं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें