scorecardresearch
 

प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की हुई शादी, PHOTOS

इंग्लैंड के प्रिंस हैरी अमेरिकी टीवी सीरीज 'सूट्स' की एक्ट्रेस मेगन मर्कल से आज (19 मई) शादी के बंधन में बंध जाएंगे. उनकी शादी विंडसर महल में स्थित सेंट जॉर्ज चैपल में हो रही है.

प्रिंस हैरी, मेगन मार्कल प्रिंस हैरी, मेगन मार्कल

इंग्लैंड के प्रिंस हैरी अमेरिकी टीवी सीरीज 'सूट्स' की एक्ट्रेस मेगन मर्कल शादी के बंधन में बंध गए हैं. उनकी शादी विंडसर महल में स्थित सेंट जॉर्ज चैपल में हुई. प्रिंस हैरी और मेगन इस शादी के बाद ससेक्स के ड्यूक और डचेस के तौर पर जाने जाएंगे. मेगन की वेडिंग को ड्रेस ब्रिटिश डिजाइनर क्लेयर वेट केलर ने डिजाइन किया है.

इस वेडिंग के लिए प्रियंका चोपड़ा भी लंदन में मौजूद हैं. उनका लुक भी सामने आ गया है. शादी में ओपरा विन्फ्रे, जॉर्ज क्लूनी और डेविड बैकहम समेत 600 मेहमान शिरकत करेंगे. 2640 लोग विंडसर के बाहर से इस सेरेमनी को देखेंगे.

प्रिंस और हैरी पारंपरिक रीति-रिवाजों से हटकर शादी करेंगे. दरअसल, पादरी के एक सदस्य द्वारा पश्चिमी द्वार पर मिले जाने के बाद मेगन चैपल के नैव (चर्च के बीच के गलियारे) में बिना किसी को संग लिए अकेले ही पहुंचेंगी. ब्रिटेन में इसे शाही दुल्हन का एक अभूतपूर्व कदम माना जा रहा है.

सेंट जॉर्ज चर्च के हॉल में ही उनकी रिसेप्शन पार्टी भी होगी. भारतीय समय के मुताबिक शादी की विधिवत रस्में दोपहर 1.30 बजे से शुरू हो जाएंगी. दोपहर 4 बजे प्रिंस को मेगन की पहली झलक देखने को मिलेगी. शाम 5 से 5.30 बजे के बीच रीति-रिवाज से दोनों एक दूसरे से शादी कर लेंगे. इसके बाद अगले 2 घंटे तक शाही जोड़ा पहले वेडिंग रिसेप्शन में मौजूद रहेगा.

सोशल वर्कर है ये 23 साल की लड़की, इंग्लैंड की शाही शादी में मेहमान

शादी में आने वाले मेहमानों से उन्हें तोहफे देने की बजाय चुनिंदा चैरिटी संगठनों की मदद करने को कहा गया है. मुंबई का मायना महिला फाउंडेशन उन सात संगठनों में शामिल है जिनका चयन इस शाही जोड़े ने किया है.

CNBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस शादी पर कुल 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च हो रहा है. हैरी और मेगन की शादी के लिए एक खास रिसेप्शन हॉल तैयार किया गया है. यह हॉल कांच का बना होगा. इसे तैयार करने में करीब 2.68 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. मालूम हो कि शादी में सिर्फ फूलों की सजावट पर ही 87 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं.

शाही परिवार की शाही शादी, जानें भारत देगा सांड का तोहफा

मेगन के पिता इस शादी में शामिल नहीं होंगे. एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में मेगन के पिता ने बताया था कि, अभी कुछ दिनों पहले ही उन्हें एक दिल का दौरा पड़ा था, शादी के पहले उनके दिल की सर्जरी होनी है इसलिए वे 19 मई को शादी में शामिल नहीं हो पाएंगे. हालांकि मेगन की मां शादी की रस्में निभाने के लिए मेगन के साथ होंगी.

शादी में इतना होगा खर्च

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस शादी में सिर्फ सुरक्षा व्यवस्था में 268 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक उनका वेडिंग केक करीब 45 लाख रुपये का है. केक बनाने के लिए लंदन की वॉयलेट बेकरी की पेस्ट्री शेफ क्लेयर टाक को चुना गया है. उन्हें लेमन और एल्डर फ्लॉवर फ्लेवर का केक तैयार करने को कहा गया है, जिसमें बटरक्रीम की फ्रॉस्टिंग होगी और ताजे स्प्रिंग फ्लॉवर्स से डेकोरेट किया जाएगा.

केक बनाने के लिए 200 नींबू, 500 अंडे, 20 किलोग्राम बटर, 20 किलो मैदा और 10 बॉटल एल्डर फ्लॉवर फ्लेवर का इस्तेमाल किया गया है. क्लेयर टाक की माने तो इसका फ्लेवर हैरी और मर्केल ने खुद चुना. क्योंकि वह कुछ ऐसा ही फ्लेवर चाहते थे जो इस सीजन का हो. इसी को देखते हुए वे ऐसा केक तैयार कर रही हैं. उनके वेन्यू पर 3 लाख 50 हजार पाउंड खर्च किया गया है. म्यूजिक पर 30 लाख पाउंड और वेडिंग रिंग पर 6 हजार पाउंड खर्च किया गया है.

शादी के बाद ही नहीं, पहले से हैं मेगन का शाही परिवार से रिश्ता

मेन्यू में ये होगा खास

केनिंग्सटन पैलेस के ट्विटर अकाउंट के हवाले से बताया गया कि इस भोज के लिए सीजनल डिशेज तैयार की जाएंगी. मैटेरियल स्थानीय फार्म से ही आएंगे. विंडसर एस्टेट के अलावा इंग्लैंड के गार्डन नाम से मशहूर कैंट से भी भोज के लिए सब्जियां और खाने की चीजें मंगवाई गई हैं. शेफ के मुताबिक जो भी चीजें बनेंगी वो फ्रेश सब्जियों से ही बनेंगी.

पेस्ट्री शेफ सेल्विन स्टोबी को डेजर्ट में एक खास विंडसर कासल ट्रीट चॉकलेट ट्रफल तैयार करने को कहा गया है. ऐसा भी कहा जा रहा है कि खाने का पूरा मेन्यू जोड़े ने ही तैयार किया है. इतना ही मेगन की पसंदीदा वाइन 'Tignanello' भी मेन्यू में शामिल हो सकती. यह वाइन उन्हें इतनी पसंद है कि वे इसे पीने के लिए डिजर्ट को भी न कह सकती हैं.

ऐसे हुई थी प्रिंस-मेगन की मुलाकात

मेगन और प्रिंस की मुलाकात जुलाई 2016 में ब्लाइंड डेट में हुई थी. प्रिंस से पहली मुलाकात के बारे में मेगन नेकहा था- यह एक ब्लाइंड डेट थी. हम दोनों ड्रिंक के लिए मिले थे लेकिन जल्द ही आपस में घुल-मिल गए.

पंजाब के आर्टिस्ट ने रॉयल कपल प्रिंस हैरी-मेगन को दिया ये तोहफा

कौन हैं मेगन

मेगन मर्केल का जन्म 4 अगस्त, 1981 को लॉस एंजेलिस में हुआ था. जब मेगन छोटी थीं तब उनके माता-पिता डोरिया रागलैंड और थॉमस मर्केल एक दूसरे से अलग हो गए थे. मेगन की परवरिश उनकी मां ने की. उन्होंने अपना ग्रेजुएशन  Northwestern University in Illinois से साल 2003 में पूरा किया. मेगन ने Trevor Engelson से  साल 2011 में जमैका के एक बीच में शादी की थी मगर दो साल बाद दोनों का तलाक हो गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें