scorecardresearch
 

Aspirants: TVF की इस वेब सीरीज में ऐसा क्या है, जिसने बड़े-बड़े OTT प्लेटफॉर्म को हिला दिया

The Viral Fever (TVF) की नई सीरीज Aspirants की पांच एपिसोड की ये सीरीज उनके यूट्यूब चैनल पर रिलीज की गई है, हर हफ्ते इसका नया एपिसोड आया और 8 मई को आखिरी एपिसोड रिलीज हुआ.

Aspirants का एक सीन (स्क्रीनग्रैब: TVF) Aspirants का एक सीन (स्क्रीनग्रैब: TVF)

नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसे OTT प्लेटफॉर्म ने जब भारत में बड़े स्तर पर निवेश करना शुरू किया, तो ऐसा लगा था कि अब इंटरनेशनल फोरम पर देसी कहानियों का जलवा होगा. कुछ अपवाद वेब सीरीज या फिल्मों को छोड़ दें, तो दोनों ही बड़े प्लेटफॉर्म ऐसा करने में नाकाम साबित हुए हैं. लेकिन कोरोना संकट काल की दूसरी लहर के बीच सोशल मीडिया पर एक वेब सीरीज़ सुर्खियां बटोर रही है, जिसने युवा पीढ़ी को अपने आगोश में ले लिया है. नाम है Aspirants. 

The Viral Fever (TVF) की नई सीरीज Aspirants की पांच एपिसोड की ये सीरीज उनके यूट्यूब चैनल पर रिलीज़ की गई है, हर हफ्ते इसका नया एपिसोड आया और 8 मई को आखिरी एपिसोड रिलीज हुआ. पिछले करीब एक महीने से सोशल मीडिया की गलियों में इसी सीरीज की चर्चा है, जिसने हर किसी के दिल को छुआ है. 

क्या है Aspirants?
ये एक तीन दोस्तों की कहानी है, जो UPSC पास करने का सपना लेकर दिल्ली के राजेंद्र नगर इलाके में कोचिंग कर रहे हैं. तीनों दोस्तों के अपने-अपने बैकग्राउंड हैं, लेकिन हॉस्टल लाइफ की वही कहानी है. अपने कमरे का संघर्ष, सपने, एग्जाम की चिंता और देश की सेवा. तीन मेन किरदार के अलावा कुछ और अन्य किरदार भी हैं, जो वक्त-वक्त पर बीच में आपको पूरी सीरीज़ में देखने को मिलेंगे. 

कहानी कुछ इस तरह ही कि तीनों ही दोस्त IAS बनने का सपना लेकर चल रहे हैं, लेकिन तीनों सफल नहीं होते हैं, सफल सिर्फ एक ही होता है. इस पूरे सफर में सीनियर्स, प्यार, परिवार, मकान-मालिक समेत सबकुछ किरदार आते रहेंगे, जो आम जीवन में होता है. पूरी कहानी को यहां लिख देना इसलिए भी सही नहीं है कि सीरीज़ बनाने वालों की मेहनत खराब जाएगी और ये यू-ट्यूब पर उपलब्ध है ऐसे में देखने में दिक्कत नहीं होगी. 

Aspirants का एक सीन (स्क्रीनग्रैब: TVF)


क्यों हर-तरफ हो रही है वाहवाही?
अगर पांच एपिसोड की इस सीरीज को एक वेब-शो से नजरिये से देखें, तो कहानी बेहद ही शानदार तरीके से लिखी गई है. जिसमें मिडिल क्लास के साथ-साथ यूथ को टारगेट किया गया है, कहानी को बेहद सिंपल रखा गया है और वही इसकी खासियत भी है. दोस्ती, प्यार, सपने और मेहनत का एंगल भी है और छोटी-छोटी बातें पकड़ी गई हैं, तो लिखावट, डायरेक्शन, अदाकारी पर बढ़िया काम हुआ है. 

इससे इतर किरदारों ने दिल जीता है, अभिलाष, गुरी, एसके तीन मुख्य किरदार हैं, जिनके इर्द-गिर्द पूरी कहानी बुनी गई है. उनके अलावा कई ऐसे किरदार हैं जो कम वक्त में आपके दिल को छूते हैं. संदीप भैया का किरदार सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है, क्योंकि जिस यूथ को टारगेट किया गया है उसकी जिंदगी में ऐसा एक सीनियर मिल ही जाता है. 

वालिया अंकल, जो मकान मालिक हैं वह किरदार भी काफी पसंद किया गया है. ऐसे में कहानी की ताकत किरदार बनकर उभरे हैं. किरदारों ने हर किसी को अपने साथ जोड़ा है, यही वजह है कि यूथ को पूरी सीरीज़ पसंद आई है, क्योंकि उन्हें किसी ना किसी किरदार में खुद को और अपने आसपास के लोगों को देखने का मौका मिल रहा है. 

वेब सीरीज़ में कुल पांच एपिसोड हैं, हर एपिसोड यू-ट्यूब पर मौजूद है. और इतने कम वक्त में ही हालात ये हैं कि हर एपिसोड एक करोड़ से दो करोड़ व्यू तक पा चुका है. पांचवां एपिसोड 8 मई को ही रिलीज़ हुआ, लेकिन वो भी तेज़ी से वायरल हो रहा है. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि कम वक्त में ही शो को काफी बड़ी ऑडियंस मिल गई है. 

कलाकार: नवीन कस्तूरिया, शिवांकित सिंह परिहार, अभिलाष, सन्नी हिंदूजा, नमिता दुबे
डायरेक्टर: अपूर्व सिंह 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें