scorecardresearch
 

Squid Game Review: करोड़ों रुपये के लिए खेलना पड़ेगा बच्चों का यह खतरनाक खेल, जानें क्यों दुनिया बनी इसकी दीवानी?

ग्लोबल हिट बन चुकी Squid Game वेब सीरीज Hwang Dong Hyuk के निर्देशन में बनी है. सीरीज में जानलेवा गेम तो है ही पर इसी के साथ डायरेक्टर ने आर्थ‍िक असमानता, धोखाधड़ी को भी कहानी के जर‍िए पेश किया है. Squid Game अब तक 90 देशों में सबसे अध‍िक देखा जाने वाला शो बन चुका है.

Squid Game Review Squid Game Review
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चर्चा में यह साउथ कोर‍ियन वेब सीरीज
  • तीन हफ्ते में बना 90 देशों का हिट शो
  • कहानी के ट्व‍िस्ट से लगेगा डर
फिल्म:Squid Game
4/5
  • कलाकार : Park Hae-soo, Wi Ha-joon, Jung Ho-yeon, Gong Yoo, Anupam Tripathi
  • निर्देशक :Hwang Dong-Hyuk

साउथ कोर‍िया का नेटफ्ल‍िक्स ओर‍िजिनल ड्रामा Squid Game ग्लोबल हिट बन चुका है. 17 सितंबर को रिलीज यह वेब सीरीज दो हफ्तों में दुनिया का सबसे अध‍िक देखा गया नेटफ्ल‍िक्स शो बन गया है. बच्चों के इस खेल भरे वेब सीरीज में आख‍िर ऐसा क्या है कि दुनिया इसकी दीवानी बन गई है, आइए जरा कहानी को टटोलकर जानें.   
 
बच्चों के इस खेल में गंवानी पड़ सकती है जान 

साउथ कोर‍ियन डायरेक्टर Hwang Dong-hyuk के निर्देशन में बनी वेब सीरीज Squid Game, कंधे तक कर्ज में डूबे 456 लोगों के बीच एक गेम कंपटीशन की कहानी दिखाती है. ये सभी लोग कर्ज से निकलने के लिए एक गेम का हिस्सा बनते हैं जिसमें उन्हें बच्चों के कुछ खेल खेलने हैं. इस खेल को अगर कोई जीत जाता है तो उसे 45.6 बिलियन साउथ कोर‍ियन वॉन (लगभग 300 करोड़ रुपये) मिलेंगे. लेक‍िन जिस खेल को ये लोग बच्चों का खेल समझ रहे हैं उसमें एक बड़ा ट्व‍िस्ट है. 

ये है सबसे बड़ा ट्व‍िस्ट 

जो व्यक्त‍ि खेल से आउट हो जाएगा वो गेम से ही नहीं बल्क‍ि उसे दुनिया से भी अलव‍िदा कहना पड़ेगा. जी हां, इस गेम में एलिमिनेशन का मतलब है जान से हाथ धो बैठना और एक बार इस गेम में आ गया तो पीछे हटने का कोई रास्ता नहीं है.

Taam Review: बदलते बनारस में फैलते अंधकार को दिखाती है फिल्म ताम 

9 एप‍िसोड्स 6 गेम 

Squid Game वेब सीरीज में नौ एप‍िसोड्स है जिसमें 6 गेम्स हैं. ये गेम्स हैं रेड लाइट ग्रीन लाइट जिसे भारत में हम स्टैच्यू गेम के तौर पर जानते हैं. दूसरा है द मैन विद द अंब्रेला, तीसरा है टग ऑफ वॉर्स, चौथा है Ggnabu, पांचवा है ग्लास स्टेपिंग स्टोन्स जिसमें ख‍िलाड़ी को कांच के ब्रिज को पार कर दूसरी ओर जाना है. छठा और आख‍िरी गेम है Squid Game. 

ऊपर दिए गए पहले पांच गेम में ख‍िलाड़ी एक दूसरे के साथ कोई हिंसात्मक व्यवहार नहीं अपना सकते, दरअसल मौका ही नहीं है, पर Squid Game में ऐसा नहीं है. इस गेम में ख‍िलाड़ी गेम जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. कहानी की शुरुआत में इस खेल के बारे में थोड़ा हिंट भी दिया गया है. 

सभी यहां लाचार हैं 

सीरीज में Lee Jung-jae लीड रोल में हैं. उन्होंने एक ड्राइवर और गैंबल‍िंग एड‍िक्ट का रोल प्ले किया है. Lee एक तलाकशुदा व्यक्त‍ि है जो अपनी मां के साथ रहता है. उसकी एक बेटी है जो अपनी मां और सौतेले पिता के साथ रहती है. Lee लाखों रुपये के कर्ज में डूबा है. इतना कि उसके पास मां का इलाज करवा पाने के लिए भी पैसे नहीं है. इस कारण Lee गेम खेलने के लिए राजी होता है. हालांकि Lee और कुछ अन्य लोग गेम छोड़कर वापस भी आते हैं, पर कर्ज का बोझ उन्हें वापस गेम में जाने को मजबूर कर देता है. बाकी लोग भी ऋण के दलदल में फंसे हुए हैं.  

इस भारतीय एक्टर का भी अहम रोल  

शो में सभी एक्टर्स कोर‍िया के हैं. Park Hae-soo, Wi Ha-joon, Jung Ho-yeon, Gong Yoo, Heo Sung-tae और दिल्ली में जन्मे इंड‍ियन एक्टर अनुपम त्र‍िपाठी. सीरीज में सभी एक्टर्स का अभ‍िनय एक पल को उनकी बेबसी पर यकीन करने को मजबूर कर देगा. अनुपम त्रिपाठी ने सीरीज में एक पाक‍िस्तानी वर्कर का रोल निभाया है. वह अपने पर‍िवार के खर्च के लिए गेम में एंटर करता है. 

सीरीज के जर‍िए क्या कहना चाहते हैं डायरेक्टर? 

ग्लोबल हिट बन चुकी Squid Game वेब सीरीज Hwang Dong Hyuk के निर्देशन में बनी है. Hwang ने सीरीज को बड़े ही सोच-समझकर तैयार किया है. सीरीज में जानलेवा गेम तो है ही पर इसी के साथ डायरेक्टर ने आर्थ‍िक असमानता, धोखाधड़ी को भी कहानी के जर‍िए पेश किया है. इसके अलावा कैसे कर्ज इंसान को लाचार और अपंग बना देती है. कर्ज का बोझ कैसे मानस‍िक दबाव बनकर आपको हर वक्त डराता है यह सीरीज में देखा जा सकता है. 

Bhuj The Pride Of India Review: अजय देवगन ने फौजियों के साथ बनाई गोलमाल, देखकर नहीं होगा प्राइड

तीन हफ्तों में बना 90 देशों का हिट शो

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो डायरेक्टर Hwang को अपनी इस सीरीज को मंच देने में 10 साल लग गए. हर कोई इस सीरीज को अवास्तव‍िक होने का हवाला देकर रिजेक्ट कर रहा था. पर कहते हैं ना सब्र का फल मीठा होता है. कुछ ऐसा ही Hwang के साथ देखने को मिला है. Squid Game अब तक 90 देशों में सबसे अध‍िक देखा जाने वाला शो बन चुका है. 

सीरीज में छ‍िपा आर्थ‍िक असमानता का मुद्दा 

सीरीज के हर एप‍िसोड में एक गेम है जो जिंदगी के अनुभवों का रूपक है. जिस तरह लोग गेम जीतने के लिए लड़ते हैं, ठीक वैसे ही जिंदगी में भी अपने मकसद को पाने के लिए इंसान को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. Squid Game ने कोर‍िया में फल-फूल रहे सामाज‍िक-आर्थ‍िक असमानता, जेंडर असमानता और पूंजीवाद जैसे मुद्दे को भी दिखाने की कोश‍िश की गई है. कुल मिलाकर कहा जाए तो Squid Game एक दिलचस्प सीरीज है जिसमें आपको वैसे तो पता है कि एक ही विजेता होगा लेक‍िन इसमें सस्पेंस की सीमा अंत तक बनी रहेगी.     

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें