scorecardresearch
 

Squid Game के मेकर को 10 साल तक करना पड़ा था रिजेक्शन का सामना, आज दुनियाभर में हिट 

Squid Game क्या है आपको पता ही होगा. लेकिन फिर भी बता देते हैं. कोरिया के डायरेक्टर Hwang Dong-hyuk ने इस शो को बनाया और लिखा है. Squid Game नौ एपिसोड की, लाचार लोगों की कहानी है जो बच्चों के रहस्मयी खेल खेलकर बड़ी प्राइज मनी जीतने का फैसला करते हैं.

स्क्विड गेम सीरीज का पोस्टर स्क्विड गेम सीरीज का पोस्टर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्क्विड गेम है नेटफ्लिक्स का सबसे पॉपुलर शो
  • बनने से पहले 10 साल तक हुआ रिजेक्ट
  • अब पलट गयी है डायरेक्टर की किस्मत

अगर आप असली दुनिया से अपनी कल्पनाओं के बबल में नहीं रह रहे है, तो आपको नेटफ्लिक्स के नए शो Squid Game के बारे में पता होगा. अरे वही शो इसके बारे में बात करते हुए किसी की जुबान नहीं थक रही है और जिसकी प्राइज मनी को सब इंडियन करेंसी में बदल-बदलकर देख रहे हैं, कि जीतने पर कितने करोड़ मिलते. हां वहीं, याद आया? वो वाला शो जिसकी फोटो में एक अजीब-सी बहुत बड़ी डॉल खड़ी दिख रही है. अब याद आया?

क्या है Squid Game?

Squid Game क्या है आपको पता ही होगा. लेकिन फिर भी बता देते हैं. कोरिया के डायरेक्टर Hwang Dong-hyuk ने इस शो को बनाया और लिखा है. Squid Game नौ एपिसोड की, लाचार लोगों की कहानी है जो बच्चों के रहस्मयी खेल खेलकर बड़ी प्राइज मनी जीतने का फैसला करते हैं. शो में इस गेम को खेलने के लिए हर उम्र के 456 लोगों को इनवाइट किया जाता है. इस गेम को जीतने वाले को 45.6 बिलियन साउथ कोरियन वॉन (KRW) यानी 2,86,11,08,360 रुपये का इनाम मिलेगा. इन्हें खेलते हुए लोगों की जान खतरे को खतरा होता है और कुछ तो गवां ही देते हैं. 

लोगों के चीखने-चिल्लाने और अपनी जान बचाने के इस गेम को देखने में दर्शकों को खूब मजा आ रहा है. इतना ही नहीं ये नेटफ्लिक्स का अभी तक एक सबसे बड़ा और सफल शो भी बताया जा रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि डायरेक्टर Hwang Dong-hyuk के इस शो को 10 सालों तक रिजेक्ट किया गया था?

10 साल एक रिजेक्ट हुआ शो

हां भई, हर बढ़िया चीज को पहले रिजेक्ट ही किया जाता है. यही दस्तूर है, मान लो. खैर Squid Game इस समय ग्लोबल हिट हो चुका है. लेकिन इस सर्वाइवल ड्रामा शो के डायरेक्टर Hwang के लिए सफलता का रास्ता बहुत लंबा था. बताया जा रहा है कि Hwang को नेटवर्क्स को अपनी इस सीरीज का आईडिया पिच करने में बहुत दिक्कत आई थी, क्योंकि सभी को ये Unrealistic यानी अवास्तविक लगा था. 

वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी खबर के मुताबिक, Hwang Dong-hyuk को इस शो का आईडिया एक दशक से भी पहले आया था. तब वो अपनी मां और दादी के साथ रहते थे. एक समय ऐसा भी आया जब Hwang के पास पैसे नहीं थे तो उन्हें अपना लिखना रोककर लैपटॉप बेचना पड़ा. उस समय एक्टर्स और इन्वेस्टर्स को इस शो में पैसों की मारा-मारी के लिए लोगों की बेहद बुरी हालत होना और जान जाने का ख्याल अच्छा नहीं लगा था. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Netflix US (@netflix)

क्या Aryan से मिलने NCB दफ्तर पहुंचे थे Shahrukh Khan? वायरल हो रहा ये FAKE वीडियो

नेटफ्लिक्स है तो समझो हो ही गया

फिर Hwang की जिंदगी में नेटफ्लिक्स आया. नेटफ्लिक्स ने दो साल पहले सोचा कि Squid Game एक क्लास की असलियत को दिखाता है. वैसा कहना होगा कि नेटफ्लिक्स की सोच गलत नहीं थी. अभी अगर Squid Game के ऐसे छोटू से कारण से रिजेक्ट होने के बारे में सोचो तो हंसी आती है. 2010 के समय जानलेवा गेम्स खेलना और क्लास कमेंटरी वाले शो और फिल्म काफी बने हैं. द हंगर गेम्स तो याद ही होगी आपको? 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by JDM x KR 🇭🇰 (@jdmxkr)

Squid Game, 17 सितम्बर को नेटफ्ल‍िक्स पर रिलीज हुई थी. इसकी पॉपुलैरिटी को देखकर यही कहना चाहिए कि नेटफ्लिक्स ने सही टाइम चुना है इसे स्ट्रीम करने का. डायरेक्टर Hwang की आर्थिक दिक्कतों ने भी इसे विश्वसनीय बनाने में मदद की है. कुछ लोगों को तो Squid Game के सीजन 2 का भी इंतजार है. अगर आपने अभी तक ये शो नहीं देखा है, तो दुनिया का पीयर प्रेशर आपका कुछ नहीं कर सकता. जाओ अब देख लो. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें