scorecardresearch
 

UP Election: साइकिल का बटन दबाना है, नया पाकिस्तान बनाना है... सपा के वायरल वीडियो का सच क्या है?

कानपुर में प्रचार करने पहुंचे सपा उम्मीदवार का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. उस वायरल वीडियो में कहा जा रहा है- साइकिल का बटन दबाना है, नया पाकिस्तान बनाना है. सपा ने इस वीडियो से दूरी बनाई है. कहा गया है कि वीडियो को एडिट किया गया है.

X
सपा का विवादित वीडियो वायरल सपा का विवादित वीडियो वायरल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वायरल वीडियो को सपा ने बताया एडिट वाला
  • प्रत्याशी का दावा- हम बड़े देशभक्त हैं

यूपी चुनाव में जिन्ना और पाकिस्तान की एंट्री कई महीने पहले ही हो चुकी है. इस पर समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच खूब जुबानी जंग हुई. अभी तक ये विवाद ठंडा नहीं पड़ा है. अब उस विवाद के बीच एक और वायरल वीडियो ने समाजवादी पार्टी की मुश्किल बढ़ा दी है. वीडियो कानपुर के बिठूर विधानसभा का है, जहां पर चुनावी प्रचार के दौरान पाकिस्तान बनाने के नारे लगाए जा रहे हैं.

इस बार समाजवादी पार्टी की तरफ से बिठूर से मुनींद्र शुक्ला को अपना प्रत्याशी बनाया गया है. वे अपने कार्यकर्ताओं संग जोरदार प्रचार कर रहे हैं. वे लगातार कह रहे हैं कि इस बार साइकिल को जिताना है. वे अपने प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी उम्मीदवार अभिजीत सिंह सांगा पर भी लगातार हमलावर हैं. लेकिन उन हमलों के बीच उन्हीं के एक प्रचार वीडियो में पाकिस्तान के नारे लग रहे हैं. उस वीडियो के वायरल होते ही राजनीति शुरू हो गई है.

सपा उम्मीदवार का कहना है कि इस वीडियो को किसी युवक ने एडिट कर वायरल किया है. वे तो बड़े देशभक्त हैं. जोर देकर कहा जा रहा है कि उनके प्रचार के दौरान पाकिस्तान का एक भी नारा नहीं लगाया गया है. अभी तक इस मामले की पूरी सच्चाई सामने नहीं आई है. लेकिन  बीजेपी ने एक्शन की मांग कर दी है. बीजेपी प्रत्याशी अभिजीत सांगा कहते हैं कि मुसलमानों का वोट पाने के लिए आज यह इस हद तक गिर गए हैं कि पाकिस्तान जिंदाबाद का नारे लगा रहे हैं. आने वाले समय में जनता इनको जवाब देगी और हमारी यह मांग है कि इनके ऊपर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा लगना चाहिए.

लेकिन इस पूरे बवाल के बीच जब इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने इस वायरल वीडियो की सत्यता परखी तो ये 'डॉक्टर्ड' निकला. ऐसे में पाकिस्तान के नारे लगाने वाला दावा गलत साबित हुआ है.

वैसे इससे पहले भी सपा के कुछ नेताओं ने पाकिस्तान और जिन्ना का जिक्र कर बड़ा विवाद खड़ा किया है. सपा प्रमुख के भी कुछ पुराने वीडियो वायरल हुए हैं, जिसके बाद से बीजेपी उन्हें अपने निशाने पर ले रही है. एक वीडियो में अखिलेश कह रहे हैं कि पाकिस्तान, भारत का सबसे बड़ा दुश्मन नहीं है. उस वीडियो के आधार पर भी सीएम योगी से लेकर दूसरे नेता लगातार सपा पर सवाल खड़े कर रहे हैं.

वहीं दूसरी तरफ अखिलेश यादव इसे सिर्फ नफरत वाली राजनीति मानते हैं. उनकी नजरों में बीजेपी के पास अब कोई मुद्दा नहीं बचा है. इन लोगों ने क्योंकि कोई विकास नहीं किया, इसलिए अब जनता को गुमराह करने के लिए ऐसे मुद्दे उठाए जा रहे हैं. उन्होंने जोर देकर कहा है कि जनता इस बार परिवर्तन का मन बना चुकी है और बीजेपी का इस राज्य से सफाया कर दिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें