scorecardresearch
 

UP Election Result 2022: मुजफ्फरनगर से मथुरा तक... जानिए, पश्चिमी UP में किसने मारी बाजी?

Western UP Election Result: सभी लोगों की नजरें इस बार पश्चिमी यूपी पर भी टिकी हुई थीं, जहां से किसान आंदोलन ने विधानसभा चुनाव का रुख मोड़ दिया था. सालभर तक चले किसान आंदोलन में पश्चिमी यूपी के किसानों का भी अहम योगदान रहा और बड़ी संख्या में किसान दिल्ली से सटी सीमाओं पर इकट्ठे हुए. 

X
UP Election Result UP Election Result
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पश्चिमी यूपी पर थी लोगों की नजरें
  • योगी सरकार के कई मंत्री मैदान में

UP Election Result 2022: उत्तर प्रदेश समेत पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती खत्म हो चुकी है. सभी लोगों की नजरें इस बार पश्चिमी यूपी पर भी टिकी हुई थी, जहां से किसान आंदोलन ने विधानसभा चुनाव का रुख मोड़ दिया था. सालभर तक चले किसान आंदोलन में पश्चिमी यूपी के किसानों का भी अहम योगदान रहा और बड़ी संख्या में किसान दिल्ली से सटी सीमाओं पर डटे रहे थे. 

राज्य के लगभग 20 जिले वेस्टर्न यूपी में आते हैं. जहां से योगी सरकार के कई मंत्रियों की साख भी दांव पर थी. पिछले चुनाव में वेस्टर्न यूपी में बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई थी, लेकिन इस बार किसान आंदोलन की वजह से माना जा रहा था कि पश्चिमी यूपी में सपा गठबंधन अच्छी टक्कर दे सकता है..

पश्चिमी यूपी से चुनाव लड़ रहे बड़े चेहरे

कैराना- मृगांका सिंह चुनाव हारीं, नाहिद हसन जीते
मथुरा- बीजेपी से मंत्री श्रीकांत शर्मा
थाना भवन- गन्ना मंत्री सुरेश राणा
मुजफ्फरनगर- कपिलदेव अग्रवाल 
अतरौली- संदीप सिंह
नोएडा- पंकज सिंह 
सरधना सीट- संगीत सोम
लोनी सीट- नंदकिशोर गुर्जर
चरथावल सीट- पंकज मलिक
जेवर सीट- अवतार भड़ाना
सिवालखास- गुलाम मोहम्मद

एग्जिट पोल में किसान आंदोलन का असर नहीं दिखा
पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन और गन्ना की कीमतें बड़ा मुद्दा था. लेकिन माना जा रहा था कि राजधानी दिल्ली के बॉर्डर पर 1 साल चले किसान आंदोलन का असर पश्चिमी यूपी में सबसे ज्यादा दिखाई पड़ सकता है. लेकिन एग्जिट पोल में इसके उलट नतीजे देखने को मिले. एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को इन दो चरणों यानी 113 सीटों में से 81 सीटें मिलने का अनुमान था. वहीं, सपा गठबंधन को 30 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. वोट प्रतिशत की बात करें तो पहले चरण में बीजेपी को 49 फीसदी और दूसरे चरण में 42 फीसदी वोट मिलने का अनुमान था. जबकि सपा को पहले चरण में 34 फीसदी और दूसरे चरण में 43 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद थी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें