scorecardresearch
 

Amit Shah in Ayodhya: कितना बना राम मंदिर? अमित शाह ने ली जानकारी, बोले- रामलला का मंदिर बन रहा, कोई रोक सके तो रोक ले

Amit Shah in Ayodhya: गृह मंत्री अमित शाह आज अयोध्या के दौरे पर हैं. उन्होंने यहां पहुंचकर हनुमानगढ़ी के दर्शन किए. शाह ने राम मंदिर समिति के अधिकारियों के साथ भी बैठक की, जिसमें राम मंदिर निर्माण को लेकर जानकारी ली.

अमित शाह ने अयोध्या में जनसभा को संबोधित किया. (फोटो- ट्विटर) अमित शाह ने अयोध्या में जनसभा को संबोधित किया. (फोटो- ट्विटर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सुबह साढ़े 11 बजे अयोध्या पहुंचे शाह
  • राम मंदिर निर्माण की जानकारी ली

Amit Shah in Ayodhya: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज अयोध्या के दौरे पर हैं. शाह यहां जीआईसी ग्राउंड पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. उससे पहले शाह ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति के अधिकारियों से मुलाकात की और राम मंदिर निर्माण की जानकारी ली. 

अमित शाह को सुबह 10 बजे अयोध्या पहुंचना था. लेकिन खराब मौसम के कारण देरी हुई. जिसके बाद शाह साढ़े 11 बजे के आसापस अयोध्या पहुंचे. यहां पहुंचकर उन्होंने सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन किए. उसके बाद राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र मंदिर के दर्शन किए. इसके बाद शाह ने राम मंदिर निर्माण समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में शाह ने राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण का काम कहां तक पहुंचा, इसकी जानकारी ली.  

अमित शाह कल रात को ही लखनऊ पहुंच गए थे. रात में ही शाह ने बीजेपी कार्यालय में बीजेपी नेताओं के साथ बैठक की, जिसमें कई कैबिनेट मंत्री भी शामिल हुए. अयोध्या के बाद शाह संत कबीर नगर जाएंगे, जहां उनकी एक रैली और रोड शो होगा.

ये भी पढ़ें-- यूपी: क्या है सपा का 3P और BJP का 3V, जिसे लेकर अमित शाह ने अखिलेश यादव पर साधा निशाना

रामभक्तों पर गोली किसने चलवाई, याद रखना होगाः शाह

इसके बाद शाह ने अयोध्या में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस भूमि में सालों तक श्री राम के जन्मस्थान के लिए संघर्ष हुआ. हर बार निर्माण और विध्वंस हुआ. लोगों ने राम के लिए बलिदान दिया. पगड़ियां नहीं पहनीं, लेकिन राम मंदिर का सपना पूरा नहीं हो सका. उन्होंने कहा कि 75 साल पहले सरदार पटेल ने सोमनाथ मंदिर का शिलान्यास किया था और 75 साल बाद प्रधानमंत्री मोदी ने राम मंदिर का भूमि पूजन किया. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और सपा ने राम मंदिर निर्माण का काम रोकने की बहुत कोशिश की.

अमित शाह ने आगे कहा कि कारसेवकों और रामसेवकों पर गोली चलाने वालों आज रामलला का मंदिर जोर शोर से बन रहा है. कोई रोक सके तो रोक ले. किसी में दम नहीं है. उन्होंने कहा कि इतने सालों तक रामलला को टेंट में क्यों रहना पड़ा, रामभक्तों पर गोली किसने चलवाई, ये सब हमें याद रखना चाहिए.

दिसंबर 2023 तक राम मंदिर बनने की उम्मीद

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम तेजी से जारी है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मानें तो दिसंबर 2023 तक मंदिर के पहले चरण का काम पूरा हो जाएगा, जिसके बाद इसे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. हालांकि, ये मंदिर 2025 तक पूरी तरह बनकर तैयार होगा. 

अयोध्या में राम मंदिर के साथ-साथ मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट भी बनाया जा रहा है. माना जा रहा है कि जनवरी में ही प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) इस एयरपोर्ट का शिलान्यास कर सकते हैं. इस एयरपोर्ट के लिए 600 एकड़ जमीन की जरूरत होगी. इस एयरपोर्ट का संचालन भी दिसंबर 2023 तक शुरू हो जाएगा. पहले चरण में हल्के विमानों का ही संचालन शुरू होगा. इसके तहत रनवे की लंबाई 3125 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर रखी जाएगी. अगले चरण में बड़े विमान यहां से उड़ान भर सकें, इस पर काम होगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×