scorecardresearch
 

2023 में राम मंदिर के साथ-साथ शुरू होगा मर्यादा पुरुषोत्तम एयरपोर्ट! तैयारियां तेज

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कहा है कि अब से ठीक 2 साल बाद दिसंबर 2023 राम भक्तों के लिए दोहरी खुशी लाने वाला है. दिसंबर 2023 में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में श्रद्धालु रामलला का दर्शन पूजन कर सकेंगे. कोशिश यह है कि उस समय तक अयोध्या में बनने वाले मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट का भी संचालन शुरू हो जाए.

X
प्रस्तावित राम मंदिर. (फाइल फोटो) प्रस्तावित राम मंदिर. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एयरपोर्ट के लिए शुरुआती जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा
  • राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कहा कि काम तेजी से हो रहा है

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मानें तो दिसंबर 2023 में भव्य और दिव्य राम जन्मभूमि मंदिर में श्रद्धालु रामलला का दर्शन-पूजन कर सकेंगे. कोशिश यह है कि उस समय तक अयोध्या में बनने वाले मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट का भी संचालन शुरू हो जाए, जिससे देश के दूरदराज स्थानों और विदेश से आकर दर्शनार्थी रामलला का दर्शन पूजन कर सकें.

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट के लिए शुरुआत में जितनी जमीन की आवश्यकता होगी, उसका अधिग्रहण कार्य लगभग पूरा हो गया है. इसके तहत अभी तक 400 एकड़ भूमि की उपलब्धता जिला प्रशासन ने सुनिश्चित कर ली है, जबकि 330 एकड़ भूमि नागरिक उड्डयन विभाग को सौंपने के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है.

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट के निर्माण के लिए कुल 600 एकड़ भूमि की जरूरत होगी. इसमें से 182 एकड़ जमीन पहले से ही हवाई पट्टी के नाम राजस्व अभिलेखों में दर्ज है, जबकि अभी तक 403 एकड़ भूमि किसानों से खरीदी जा चुकी है. बाकी बची 46 एकड़ भूमि किसानों से लेने के लिए राजस्व विभाग वार्ता कर रहा है. वहीं 114 एकड़ भूमि सार्वजनिक तौर पर भू अभिलेखों में दर्ज है, जिसको प्रस्ताव के जरिए जिलाधिकारी एयरपोर्ट अथॉरिटी को दे सकते हैं. हालांकि इसका प्रस्ताव अभी तक उन्हें नहीं भेजा गया है.

यूपी विधानसभा चुनाव की अधिसूचना के पहले हो सकता है उद्घाटन
 
2022 में यूपी का विधानसभा चुनाव होने जा रहा है. माना जा रहा है कि इसके लिए जनवरी के अंतिम सप्ताह में अधिसूचना जारी हो सकती है. इसलिए चुनाव की अधिसूचना के पहले यूपी की योगी सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इसका शिलान्यास कराएगी. दिसंबर 2023 में राम जन्मभूमि मंदिर में श्रद्धालुओं का दर्शन पूजन शुरू हो जाएगा.

इसके बाद मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया जारी रहेगी, जो 2025 में पूरी होगी. बिल्कुल उसी तरह मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट का संचालन भी दिसंबर 2023 तक शुरू हो जाएगा. इसके विस्तार के दूसरे चरण पर कार्य होता रहेगा. पहले चरण में हल्के विमानों का ही संचालन शुरू होगा. इसके तहत रनवे की लंबाई 3125 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर रखी जाएगी. अगले चरण में बड़े विमान यहां से उड़ान भर सकें, इस पर काम होगा.

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया शुरू

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट मिलने के बाद इस कार्य में और तेजी आई है. वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी ने हवाई जहाज के रनवे व टर्मिनल भवन के निर्माण की निगरानी के लिए अभियांत्रिकी के सहायक महाप्रबंधक की नियुक्ति भी कर दी है. इसके अलावा कार्य करने के लिए दो सिविल इंजीनियरों की नियुक्ति भी हो चुकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें