scorecardresearch
 

Live: सपा की आज आ सकती है कैंडिडेट लिस्ट, दिल्ली में BJP के 300 उम्मीदवारों पर मंथन

यूपी में 7 चरण में जबकि मणिपुर में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होगा। बाकी तीन राज्‍यों- पंजाब, गोवा और उत्‍तराखंड में एक ही चरण में चुनाव कराया जाएगा. उत्‍तराखंड, पंजाब और गोवा में मतदान के लिए 14 फरवरी का दिन तय किया है.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा. -फाइल फोटो भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा. -फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी में 7 और मणिपुर में 2 चरणों में होना है चुनाव
  • पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में 1 चरण में होंगे चुनाव

यूपी की विधानसभा सीटों को लेकर बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू हो चुकी है. बताया जा रहा है कि बैठक में 300 सीटों के प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग सकती है. बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वर्चुअली शामिल हैं. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी बैठक में मौजूद हैं. उनके अलावा अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, बीएल संतोष, शाहनवाज हुसैन, जुएल उरांव भी बैठक में मौजूद हैं.

लाइव अपडेट्स...

सपा की आज आ सकती है कैंडिडेट लिस्ट

लखनऊ में समाजवादी पार्टी पहले और दूसरे चरण के लिए आज उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. अखिलेश यादव ने 12:30 बजे चर्चा को लेकर बैठक बुलाई है. सूत्रों के मुताबिक, अभी तक की चर्चा में आरएलडी को 26 से 30, राजभर को 8 से 10, महान दल को 3 से 5, जनवादी पार्टी को 3, अपना दल को 2, टीएमसी और एनसीपी को 1-1 सीट दी जाएगी.

बीजेपी में सीट बंटवारे की व्यवस्था

भाजपा के सीनियर नेता अमित शाह ने यूपी में सीट बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने के लिए सहयोगी संजय निषाद और अनुप्रिया पटेल के साथ बुधवार रात को बैठक की. बताया जा रहा है कि सीटों पर बंटवारे के लिए आज शाम दिल्ली में एक बार फिर बैठक होगी. सीट बंटवारे के अंतिम फार्मूले की घोषणा से पहले शाह दोनों नेताओं से मुलाकात करेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनुप्रिया पटेल 30 से 35 के बीच सीटें मांग रही हैं, लेकिन 15-17 सीटों के बीच मामला सुलझने की संभावना है. यह 2017 में बीजेपी ने अपना दल को जितना दिया है, उससे कहीं अधिक है. इसी तरह, बीजेपी के निषाद पार्टी को भी 15 से 17 सीटें मिलने की संभावना है. निषाद पार्टी को गोरखपुर, संत कबीर नगर, महराजगंज, कुशीनगर, जौनपुर, सुल्तानपुर और रामपुर जिले में सीटें मिलने की संभावना है.

यूपी में 7 चरणों में होना है चुनाव

यूपी में 7 चरण में जबकि मणिपुर में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होगा. बाकी तीन राज्‍यों- पंजाब, गोवा और उत्‍तराखंड में एक ही चरण में चुनाव कराया जाएगा. उत्‍तराखंड, पंजाब और गोवा में मतदान के लिए 14 फरवरी का दिन तय किया है.

बता दें कि देश के पांच राज्यों उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), उत्तराखंड (Uttrakhand), पंजाब (Punjab), गोवा (Goa) और मणिपुर (Manipur) में फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव (Legislative Assembly Elections) होने हैं. इन पांचों राज्यों में 10 फरवरी से मतदान शुरू होंगे और 10 मार्च को सभी राज्यों के नतीजे आ जाएंगे. उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं जबकि उत्तराखंड में 70 सीटें हैं. इसके अलावा पंजाब में 117, मणिपुर में 60 तो गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है. 

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×