scorecardresearch
 

रामलीला मैदान में आज होगा अरविंद केजरीवाल का 'राजतिलक', CM पद की लेंगे शपथ

राजनीति के गलियारों में बड़ा धमाका करने वाले अरविंद केजरीवाल के 'राजतिलक' की तैयारियां पूरी हो गई हैं. आम आदमी पार्टी के विधायक दल के नेता अरविंद केजरीवाल शनिवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में सुबह 11 बजे शपथ लेंगे. केजरीवाल अपनी कार से शपथ लेने जाएंगे.

अरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल

राजनीति के गलियारों में बड़ा धमाका करने वाले अरविंद केजरीवाल के 'राजतिलक' की तैयारियां पूरी हो गई हैं. आम आदमी पार्टी के विधायक दल के नेता अरविंद केजरीवाल शनिवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में सुबह 11 बजे शपथ लेंगे. केजरीवाल अपनी कार से शपथ लेने जाएंगे.

शपथग्रहण समारोह के बाद केजरीवाल राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. केजरीवाल सरकार की आज शाम को कैबिनेट बैठक भी है. खराब तबीयत की वजह से अरविंद केजरीवाल बैठक में शामिल नहीं होंगे.

केजरीवाल शनिवार को अपनी नई कैबिनट के छह मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. रामलीला मैदान में इस बाबत तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. शपथग्रहण समारोह में भारी भीड़ पहुंचने की संभावना है. केजरीवाल ने चुनाव जीतते ही ऑडियो संदेश के जरिए लोगों को शपथग्रहण समारोह में आमंत्रित किया. केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शपथग्रहण समारोह में आमंत्रित किया था, लेकिन मोदी शपथ समारोह में शामिल नहीं होंगे.

ये मंत्री भी लेंगे शपथ
अरविंद केजरीवाल के करीबी और पटपड़गंज से विधायक मनीष सिसोदिया को उपमुख्यमंत्री बनाने के साथ-साथ शिक्षा, PWD और शहरी विकास मंत्रालय का दायित्व दिया जाएगा. गोपाल राय को परिवहन और श्रम मंत्रालय दिया जाएगा. सत्येंद्र जैन स्वास्थ्य और उद्योग मंत्रालय संभालेंगे. AAP की 49 दिनों की सरकार में भी सत्येंद्र के पास स्वास्थ्य मंत्रालय ही था. वहीं, असीम अहमद खान खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग संभालेंगे. संदीप कुमार को बाल व महिला विकास मंत्रालय के साथ-साथ SC-ST कल्याण मंत्रालय सौंपा जाएगा. कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी जितेंद्र तोमर को दी जाएगा.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
रामलीला मैदान में सुरक्षा के भी इंतजाम को लेकर सुरक्षा एजेंसियां मुस्तैद हैं. दिल्ली पुलिस से लेकर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) तक कई एजेंसियां इस काम में जुटी हुई हैं और शपथ ग्रहण समारोह से पहले रामलीला मैदान को सुरक्षित बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं. पीडब्ल्यूडी के अधिकारी के मुताबिक, ‘मैदान को सुरक्षित बनाने के लिए वहां और उसके आसपास 76 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. दो निगरानी इकाइयां स्थापित की गई हैं, जिनमें एक में 51 कैमरों और दूसरे में बाकी 25 कैमरों पर नजर रखी जाएगी.' आईटीबीपी, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी और दिल्ली पुलिस के कर्मी शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर तैनात किए गए हैं.

मेहमानों के लिए होंगी 40 हजार सीटें
रामलीला मैदान में पहुंचने वाली भीड़ को देखते हुए करीब 40 हजार सीटें लगाई गई हैं. जबकि करीब 20 हजार लोगों के खड़े रहने के लिए बेहतर इंतजाम किया गया है. लोगों को केजरीवाल का बेहतर दीदार हो सके, इसलिए मैदान में 10 फुट लंबे और आठ फुट चौड़े 12 एलईडी वीडियो स्क्रीन लगाए गए हैं.

याद रहे कि दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटें जीती हैं. जबकि बीजेपी सिर्फ 3 सीटों पर सिमट कर रह गई. कांग्रेस दिल्ली विधानसभा चुनावों में खाता भी नहीं खोल पाई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें