scorecardresearch
 

कर्नाटक चुनाव प्रचार का शोर थमा, आखिरी दिन सभी ने तरकश का हर ‘तीर’ आजमाया

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी. सभी नेताओं ने आखिरी दिन एक-दूसरे दलों और नेताओं पर हमले के लिए अपने तरकश का हर ‘तीर’ आजमाया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने रैली के बाद सिद्धारमैया के साथ-साथ राहुल गांधी पर भी निशाना साधा. पीएम नरेंद्र मोदी ने सुबह नमो एप के जरिए कांग्रेस पर फेक आईडी मिलने पर हमला किया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कई रैली की.

X
कर्नाटक में आज चुनाव प्रचार का शोर थम गया कर्नाटक में आज चुनाव प्रचार का शोर थम गया

कर्नाटक में चुनाव प्रचार का शोर आज शाम थम गया. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी. सभी नेताओं ने आखिरी दिन एक-दूसरे दलों और नेताओं पर हमले के लिए अपने तरकश का हर ‘तीर’ आजमाया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने रैली के बाद सिद्धारमैया के साथ-साथ राहुल गांधी पर भी निशाना साधा. पीएम नरेंद्र मोदी ने सुबह नमो एप के जरिए कांग्रेस पर फेक आईडी मिलने पर हमला किया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कई रैली की.

223 सीटों पर 12 मई को मतदान

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे का मुकाबला है. राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 223 पर 12 मई को मतदान होंगे और चुनावी नतीजे 15 मई को आएंगे. कर्नाटक विधानसभा का चुनाव 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. ऐसे में कांग्रेस बीजेपी दोनों किसी तरह का कोई मौका गंवाना नहीं चाहते हैं.

ओपिनियन पोल में JDS किंगमेकर

हाल ही में आए कई ओपिनियन पोल ने त्रिशंकु विधानसभा होने की संभावना जताई है. ओपिनियन पोल में देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस किंगमेकर की भूमिका में नज़र आ रही है. इंडिया टुडे के पोल में कांग्रेस को 90 से 101 सीट और बीजेपी को 78 से 86 सीट मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं जेडीएस को 34-43 सीट मिलने की संभावना है.

अमित शाह का दावा, 130 से ज्यादा सीटें मिलेंगी

कर्नाटक चुनाव प्रचार के आखिरी दिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया कि इस बार बीजेपी 130 से ज्यादा सीटें जीतेगी. शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर आखिरी प्रहार किया. आखिरी दिन बीजेपी ने कर्नाटक में पूरी ताकत लगा दी.  कई केंद्रीय मंत्रियों ने यहां प्रचार किया. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कई रैलियां और रोड शो किए.

राहुल बोले- मां ने देश के लिए दिया बलिदान

आखिरी दिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कई वार किया. पहले बंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए उन्होंने PM पर हमला बोला और उसके बाद ट्वीट कर निशाना साधा. राहुल ने लिखा कि प्रधानमंत्री ने पिछले चार साल में एक भी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की है, लेकिन मैं करता रहूंगा. राहुल गांधी ने कहा, '' मेरी मां इटली से हैं, लेकिन उन्होंने अपनी जिंदगी का काफी हिस्सा भारत में बिताया है. वो कई भारतीयों से ज्यादा भारतीय हैं. राहुल गांधी ने कहा, ''मेरी मां ने इस देश के लिए बलिदान दिया है''. इस देश के लिए उन्होंने काफी कुछ सहा है. अगर प्रधानमंत्री मेरी मां के बारे में कुछ कमेंट करते हैं, तो वह उनका स्तर बताता है.''

बीजेपी को हार का अहसास

राहुल गांधी ने कहा, 'ये कर्नाटक और आरएसएस की विचारधारा के बीच लड़ाई है. असलियत तो ये है कि वे अब बुरी तरह घबरा चुके हैं और उनको कर्नाटक में अपनी हार का अहसास हो गया है.' राहुल ने ये भी कहा कि महिलाओं के खिलाफ अत्याचार निश्चित तौर पर राजनीतिक मुद्दा है. क्या देश की महिलाओं से बलात्कार होता रहे और वो चाहते हैं कि राजनीतिक दल इस पर चुप रहें?

सिद्धारमैया ने कहा- जेडीएस किंगमेकर नहीं

सिद्धारमैया ने भी प्रचार के आखिरी दिन अपने तरकश का हर तीर चलाया. उन्होंने कहा कि देवगौड़ा अपने को किंगमेकर मानते हैं. लेकिन इस बार जेडी (एस) 20 सीटें ही जीत पाएगी, इसलिए न तो वह किंग रहने वाले हैं और न किंगमेकर. त्रिशंकु विधानसभा जैसी स्थति नहीं आएगी.  

दो सीटों पर लड़ने की वजह बताई

सिद्धारमैया ने इस बात को भी खारिज किया कि वह हारने के डर से दो सीटों चामुंडेश्वरी और बदामी से लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि जनता और कांग्रेस के कार्यकर्ता, विधायक यह चाहते थे कि वह दो जगह से लड़ें. उन्होंने कहा कि 'चामुंडेश्वरी में तो आसानी से जीत मिल जाएगी. बीजेपी और जेडी(एस) के बीच यहां एक रणनीतिक समझदारी बनी है, लेकिन जेडी(एस) कैंडिडेट जी. टी. देवगौड़ा बहुत मुश्किल नहीं पैदा कर पाए हैं.

पीएम मोदी ने नमो एप से निशाना साधा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिरी दिन कर्नाटक बीजेपी के कई कार्यकर्ताओं से नमो ऐप के जरिए बात की. बेंगलुरु के फ्लैट में वोटर आईडी कार्ड पकड़े जाने के मुद्दे पर पीएम ने कांग्रेस पर हमला बोला. PM मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने इन दिनों कई कारनामे शुरू किए हैं, कांग्रेस अब फेक वोटर आईडी कार्ड बना रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें