scorecardresearch
 

अनलॉक 4.0: बिहार चुनाव से पहले राजनीतिक कार्यक्रमों को मंजूरी, शामिल हो सकेंगे सौ लोग

बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों के लिए राहत की खबर है. अनलॉक 4 के तहत राजनीतिक कार्यक्रमों को मंजूरी मिल गई है, जिसमें सौ लोग तक शामिल हो सकते हैं.

राजनीतिक कार्यक्रमों को मिली मंजूरी (PTI) राजनीतिक कार्यक्रमों को मिली मंजूरी (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार विधानसभा चुनाव से पहले अनलॉक 4 शुरू
  • राजनीतिक कार्यक्रमों को मिल गई मंजूरी

कोरोना संकट काल में बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां जारी हैं. किसी भी दिन चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान कर सकता है. इस बीच आज से अनलॉक 4.0 की प्रक्रिया शुरू हो रही है, जहां पर कई और रियायतें दी गई हैं. इन्हीं रियायतों में राजनीतिक कार्यक्रमों में छूट भी शामिल है.

अनलॉक 4.0 के तहत अब किसी कार्यक्रम में सौ लोग तक हिस्सा ले सकते हैं. इनमें सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों को मंजूरी दी गई है. साफ है कि आने वाले दिनों में बिहार चुनाव के लिए प्रचार तेज होगा, ऐसे में राजनीतिक कार्यक्रमों को मंजूरी मिलना बड़ी बात है.

भले ही अभी बड़ी रैलियों को मंजूरी ना मिली हो, लेकिन सौ लोगों तक की अनुमति के साथ नुक्कड़ सभाओं और बैठकों को मंजूरी मिल सकती है. गौरतलब है कि इससे पहले भी बिहार में कई जगह राजनीतिक कार्यक्रम लगातार होते आए हैं, जहां कुछ जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है और कहीं पर धज्जियां उड़ रही हैं.

अनलॉक 4.0 में और क्या राहत है?
•    किसी भी कार्यक्रम को मंजूरी (सौ लोगों की सीमा)
•    ओपन एयर थिएटर को मंजूरी
•    स्कूल-कॉलेज 30 सितंबर तक बंद ही रहेंगे. 
•    1.5% स्टाफ को ऑनलाइन ट्यूशन के लिए स्कूल बुलाया जा सकता है.
•    कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर कक्षा 9 से 12 तक के छात्र टीचर से मार्गदर्शन पाने के लिए स्वेच्छा से जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए पेरेंट्स से लिखित मंज़ूरी ज़रूरी है.
•    शादी और अंतिम संस्कार में आज से 100 लोगों के जाने की अनुमति है. इससे पहले लॉकडाउन में शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को जाने की अनुमति थी.

आपको बता दें कि अभी तक बिहार में अधिकतर राजनीतिक दल वर्चुअल रैलियों का सहारा ले रहे हैं. भाजपा, कांग्रेस, राजद और जदयू की ओर से कई वर्चुअल रैली की जा चुकी हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें