scorecardresearch
 

बंगाल में चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगे झारखंड के 3 पूर्व CM, क्या है बीजेपी का प्लान?

भगवा पार्टी बंगाल चुनाव को लेकर कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती. ऐसे में अब बीजेपी बंगाल के मिशन पर झारखंड के नेताओं को भी लगाने जा रही है. इस कड़ी में राज्य के तीन-तीन पूर्व मुख्यमंत्री बंगाल में चुनाव प्रचार करेंगे. 

X
बंगाल चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारी बंगाल चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बंगाल में चुनाव प्रचार करेंगे झारखंड के 3 पूर्व CM
  • बंगाल के लिए बीजेपी ने बनाया प्लान
  • अर्जुन मुंडा, रघुबर दास और बाबूलाल मरांडी करेंगे प्रचार

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य का सियासी पारा चढ़ता जा रहा है. बीजेपी राज्य में ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार कर रही है. दिल्ली से लेकर अन्य राज्यों के बड़े नेता बंगाल का दौरा कर रहे हैं. जाहिर है भगवा पार्टी बंगाल चुनाव को लेकर कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती. ऐसे में अब बीजेपी बंगाल के मिशन पर झारखंड के नेताओं को भी लगाने जा रही है. इस कड़ी में राज्य के तीन-तीन पूर्व मुख्यमंत्री बंगाल में चुनाव प्रचार करेंगे. 

केंद्रीय मंत्री और झारखंड के पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा झारखंड में बंगला भाषी क्षेत्र से हैं. अर्जुन मुंडा पहले से ही बंगाल में डेरा डाले हुए हैं. रघुबर दास और बाबूलाल मरांडी भी जल्द ही पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार करते नजर आएंगे. मरांडी तो बंगाल का दौरा भी कर चुके हैं, जल्द ही उनका पूरा कार्यक्रम तय हो जाएगा. इस तरह झारखंड के तीन पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा, रघुबर दास और बाबूलाल मरांडी बंगाल में बीजेपी के लिए प्रचार करते दिखेंगे. 

गौरतलब है कि बंगाल के कई हिस्से झारखंड की सीमा से लगते हैं. रांची जिले की सीमा बंगाल के पुरलिया जिले को छूती है तो वर्धमान की सीमा धनबाद से मिलती है. झारखंड के धनबाद में निरसा और कुछ अन्य स्थानों पर बीजेपी के पास एक मजबूत संगठनात्मक ढांचा है. झारखंड का जमशेदपुर क्षेत्र भी बंगाल के करीब है. पूर्व सीएम रघुबर दास खुद जामशेदपुर से हैं. 
 
ऐसे में झारखंड के तीन पूर्व सीएम को बंगाल में चुनाव प्रचार के लिए उतारना बीजेपी की एक सोची समझी रणनीति है. हालांकि, ये तो समय ही बताएगा ये रणनीति चुनाव में क्या गुल खिलाती है, लेकिन बंगाल में इस समय सियासत तेज है. बीजेपी की ओर से बड़े नेताओं ने चुनाव प्रचार की कमान संभाल रखी है. 

खुद गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी चीफ जेपी नड्डा लगातार बंगाल का दौरा कर रहे हैं. पीएम मोदी भी जल्द ही बंगाल में चुनावी रैलियों को संबोधित करते नजर आएंगे. बीजेपी ने कई दूसरे राज्यों के कद्दावर नेताओं को भी बंगाल में उतार दिया है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें