scorecardresearch
 

UP Board Exam 2022: यूपी में विधानसभा चुनाव के बाद हो सकते हैं 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम

उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यूपी में 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम विधानसभा चुनाव के बाद कराए जा सकते हैं, जबकि प्रीबोर्ड की परीक्षा जनवरी के पहले हफ्ते में हो सकती है. मार्च 2022 में यूपी में चुनाव है और उसी समय बोर्ड परीक्षाएं भी होती हैं, इसलिए परीक्षाओं को आगे बढ़ाया जा सकता है.

मार्च 2022 में होने हैं चुनाव, उसके बाद हो सकते हैं एग्जाम. (फाइल फोटो) मार्च 2022 में होने हैं चुनाव, उसके बाद हो सकते हैं एग्जाम. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एग्जाम और चुनाव की तारीखें एक साथ ही
  • मार्च से पहले विधानसभा चुनाव कराना जरूरी
  • बोर्ड एग्जाम की तारीखों को ही बढ़ाया जाएगा

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनावों के चलते बोर्ड परीक्षाओं को आगे बढ़ाया जा सकता है. उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPBSE) 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम चुनाव के बाद कराने की योजना बना रहा है. वहीं, प्रीबोर्ड एग्जाम 1 जनवरी से 10 जनवरी के बीच कराए जा सकते हैं. 

बोर्ड एग्जाम और चुनाव की तारीखें एक ही समय में पड़ने की वजह से परीक्षाओं की तारीखों को आगे बढ़ाए जाने की संभावना है. शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस फैसले से 51 लाख से ज्यादा छात्र प्रभावित हो सकते हैं. 10वीं बोर्ड एग्जाम के लिए अप्लाय करने वाले छात्रों की संख्या करीब 27 लाख और 12वीं के छात्रों की संख्या करीब 23 लाख है.

चुनाव और परीक्षाओं का क्या लिंक?

10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम फरवरी में होने थे. लेकिन फरवरी और मार्च में ही विधानसभा चुनाव भी होंगे. इस दौरान स्कूल को पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा, साथ ही शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी भी लगाए जाएगा. इस वजह से चुनाव के समय ही परीक्षाएं कराना संभव नहीं है. यही वजह है कि बोर्ड एग्जाम को चुनाव बाद कराया जा सकता है. 

एग्जाम ही क्यों, चुनाव तारीखें क्यों नहीं बदल सकतीं?

मौजूदा सरकार का कार्यकाल मार्च 2022 में खत्म हो जाएगा. मार्च से पहले विधानसभा चुनाव कराना जरूरी है. ऐसी स्थिति में चुनाव की तारीखों को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता, इसलिए बोर्ड एग्जाम को ही टाला जाएगा.

 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें