scorecardresearch
 

22 साल की टीना डाबी फर्स्ट अटेम्प्ट में बनीं सिविल सर्विस परीक्षा की टॉपर

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सर्विस परीक्षा 2015 का अंतिम रिजल्ट जारी कर दिया है.

X
UPSC declares Final Result of Civil Services Examination 2015 UPSC declares Final Result of Civil Services Examination 2015

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सर्विस परीक्षा 2015 का अंतिम रिजल्ट जारी कर दिया है. 22 साल की टीना डाबी ने टॉप किया है जबकि 23 साल के अतहर आमिर उल शफी खान दूसरे स्थान पर रहे हैं. जसमीत सिंह संधु को मेरिट लिस्ट में तीसरा स्थान हासिल हुआ है. टीना ने पहली कोशिश में यह कामयाबी हासिल की है जबकि अतहर और जसमीत ने दूसरे प्रयास में यह मुकाम हासिल किया है.

उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए लिंक: http://www.upsc.gov.in/

यूपीएससी ने सफल उम्मीदवारों की लिस्ट अपने वेबसाइट पर जारी कर दी है. आपको बता दें कि लिखित परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2015 और इंटरव्यू का आयोजन मार्च-अप्रैल 2016 के महीने में किया गया था.

कुल 1078 उम्मीदवारों को इस परीक्षा में सफलता मिली है. जनरल कैटेगरी के 499 उम्मीदवारों, ओबीसी कैटेगरी के 314 उम्मीदवारों, एसी कैटेगरी के 76 उम्मीदवारों और एसटी कैटेगरी के 89 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है.

यहां देखिए कौन हैं टॉप-10 में:
1. टीना डाबी
2. अतहर आमिर उल शफी खान
3. जसमीत सिंह संधु
4. अरितीका शुक्ला
5. शशांक त्रिपाठी
6. आशिष तिवारी
7. शरण्या अरी
8. कुंभेजकर योगेश विजय
9. करण सत्यार्थी
10. अनुपम शुक्ला

जानिए UPSC टॉपर टीना डाबी के बारे में:
22 साल की टीना ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से पॉलटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया है. वह डीयू के 2011-2012 के सेशन की पॉलिटिकल साइंस की टॉपर भी रही हैं और इसी से जाहिर होता है कि इस विषय में उनकी कितनी गहरी दिलचस्पी है. अपनी इस सफलता पर टीना का कहना है कि अनुभवों से सीखने की प्रक्रिया अभी शुरू हुई है और वह आगे बढ़ने के लिए काफी एक्साइटेड हैं.

UPSC के दूसरे टॉपर अतहर के लिए यह सपने के सच होने जैसा है: वहीं, दक्षिणी कश्मीर अनंतनाग के रहने वाले 23 साल के अतहर ने अपने दूसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है. इससे पहले 2014 में अपने पहले प्रयास में उन्हें इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस (IRTS) में सफलता मिली थी. वह फिलहाल इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट, लखनऊ से ट्रेनिंग कर रहे हैं.

सिविल सर्विस एग्जामिनेशन रूल्स 16 (4) & (5) के मुताबिक 172 उम्मीदवारों की रिजर्व लिस्ट तैयार की गई है. पास होने वाले उम्मीदवारों के नंबर यूपीएससी की वेबसाइट पर 15 दिनों के भीतर जारी कर दिए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें